October 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

ओलंपिक खिलाड़ियों के सामान की बोली, नीरज के भाले और लवलीना बोरगोहेन के ग्लव्ज की बोलियां पहुंची दस-दस करोड़

1 min read
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पीएम को मिले उपहारों का ई-ऑक्शन किया जा रहा है। इसमें नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक में सोना जीतने वाले भाले की बोली 10 करोड़ तक पहुंच चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पीएम को मिले उपहारों का ई-ऑक्शन किया जा रहा है। इसमें नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक में सोना जीतने वाले भाले की बोली 10 करोड़ तक पहुंच चुकी है। ई-ऑक्शन में 1330 स्मृति चिह्नों की बोली लगाई जा रही है। इसमें टोक्यो ओलंपिक 2020 और टोक्यो पैरालंपिक 2020 के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री को दिए गए उपहार भी शामिल हैं। ई-ऑक्शन 7 अक्टूबर तक चलेगा। यह आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से किया जा रहा है।
टोक्यो ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के जेवलिन का आधार मूल्य एक करोड़ रुपये रखा गया था, एक ही दिन में उसकी बोली 10 करोड़ तक पहुंच चुकी है। वहीं टोक्यो पैरालंपिक में जेवलिन थ्रो में गोल्ड अपने नाम करने वाले सुनील अंतिल के जेवलिन की बोली 3 करोड़ तक पहुंच चुकी है। अंतिल के भाले का बेस प्राइस भी एक करोड़ ही रखा गया था। दोनों खिलाड़ियों ने इन्हीं भालों से गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग ग्लव्ज की कीमत 10 करोड़ तक पहुंच गई हैं। नीले रंग के इन ग्लव्ज की शुरुआती कीमत 80 लाख रुपये रखी गई थी। इस पर उनके हस्ताक्षर भी हैं। इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक में बैडमिंटन में कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु के बैडमिंटन और बैडमिंटन बैग की कीमत 2 करोड़ 20 हजार रुपये तक पहुंच चुकी है, जबकि आधार मूल्य 80 लाख रुपये था।
भारतीय महिला हॉकी टीम की हॉकी पर भी लोग जमकर बोली लगा रहे हैं। हॉकी पर महिला हॉकी टीम की खिलाड़ियों के हस्ताक्षर हैं। इसका आधार मूल्य 80 लाख रुपये था, जिसकी कीमत अब बढ़कर 1 करोड़ 500 रुपये हो चुकी है। महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही थी। बता दें कि व्यक्ति या संगठन 17 सितंबर से 7 अक्टूबर, 2021 के बीच होने वाली ई नीलामी में भाग ले सकता है। इससे प्राप्त होने वाली राशि को गंगा नदी के संरक्षण के लिए नमामि गंगे अभियान को प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *