October 28, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

21 सितंबर से स्कूलों में शरू होगी पहली से पांचवी तक की पढ़ाई, तीन घंटे चलेंगी कक्षाएं, शनिवार की छुट्टी, आनलाइन भी विकल्प, देखें नियम

1 min read
उत्तराखंड में 19 महीने बाद 21 सितंबर को पहली से पांचवी तक के छात्र-छात्राओं के लिए दोबारा स्कूल खोलने की तैयारी है। निजी व सरकारी दोनों ही स्कूलों ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया है।

उत्तराखंड में 19 महीने बाद 21 सितंबर को पहली से पांचवी तक के छात्र-छात्राओं के लिए दोबारा स्कूल खोलने की तैयारी है। निजी व सरकारी दोनों ही स्कूलों ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया है। निजी स्कूल संचालकों का कहना है कि सरकार जो भी एसओपी जारी करेगी उसका पूरा पालन करते हुए स्कूलों में छोटे बच्चों की पढ़ाई करवाई जाएगी। बच्चों के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूर ली जाएगी। वहीं, सरकारी स्कूलों का भी यही कहना है। इस संबंध में शासन ने एसओपी जारी कर दी है। अब स्कूल खोलने के लिएसचिव राधिका झा ने गाइडलाइन जारी कर दी है। पहली से पांचवी तक की कक्षाएं तीन घंटे तक चलेंगी। शनिवार को स्कूलों में अवकाश रहेगा। शनिवार को रविवार दो दिन स्कूलों में सैनिटाइजेशन किया जाना है।
करीब डेढ़ वर्ष पहले कोरोना संक्रमण फैलने के बाद फरवरी में नान बोर्ड एवं मार्च महीने में सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद कर दिए गए थे। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद पिछले वर्ष नवंबर महीने में नौवीं से 12वीं और इस वर्ष फरवरी में छठी से आठवीं तक के लिए स्कूल खुले थे। लेकिन, अप्रैल महीने में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद एक दफा फिर स्कूल बंद हो गए।
दूसरी लहर में संक्रमण कम होने के बाद इस वर्ष दो अगस्त से नौवीं से 12वीं व 16 अगस्त से छठी से आठवीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। देहरादून को छोड़कर अन्य जिलों में 90 फीसद तक छात्र स्कूल आकर ही पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि जो छात्र स्कूल नहीं पहुंच रहे, उनके लिए आनलाइन पढ़ाई का विकल्प खुला है। गुरुवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ हुई एक बैठक के बाद 21 सितंबर से पहली से पांचवी तक के छात्रों के लिए भी स्कूल खोलने पर सहमति जताई थी। हालांकि जो बड़ी कक्षाओं के लिए स्कूल खोले गए हैं, उनमें भी विद्यार्थी कम ही जा रहे हैं। ज्यादातर आनलाइन विकल्प को ही अपना रहे हैं।
नियम देखने के लिए नीचे दिए लिंक में क्लिक करें-

reopning school

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *