October 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

पीएम मोदी का जन्मदिन आज, रिकॉर्ड डेढ़ करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य, उत्तराखंड में दो लाख का लक्ष्य, यूथ कांग्रेस मनाएगी राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस

1 min read
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर आज से सात अक्टूबर तक जनता के बीच जाकर 20 दिनों का ‘सेवा और समर्पण’ अभियान चलाएगी।

आज यानी शुक्रवार 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर आज से सात अक्टूबर तक जनता के बीच जाकर 20 दिनों का ‘सेवा और समर्पण’ अभियान चलाएगी। साथ ही पार्टी इस दौरान प्रधानमंत्री के सार्वजनिक कार्यालय में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी। आज देश भर में कोरोना टीकाकरण अभियान का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत डेढ़ करोड़ लोगों को कोरोना के टीके लगाए जाने हैं। उत्तराखंड में दो लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। वहीं, यूथ कांग्रेस ने पूरे देश भर में राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस मनाने का फैसला किया है। मोदी 13 वर्षों तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और पिछले सात साल से प्रधानमंत्री हैं।
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को इस अभियान के तहत स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर लगाने और गरीबों के बीच राशन बांटने का दिशानिर्देश जारी किया है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री की तस्वीर लगी राशन सामग्री के 14 करोड़ बैग बांटे जाएंगे। इस अभियान के तहत भाजपा कार्यकर्ता दो अक्टूबर को देश भर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और खादी व स्थानीय उत्पादों के प्रति लोगों में जागरूकता का भाव पैदा करेंगे। दो अक्टूबर को राष्ट्रपतिा महात्मा गांधी की जयंती है।
‘सेवा और समर्पण’ अभियान के तहत देश भर के भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रधानमंत्री को दो करोड़ पोस्टकार्ड भेजेंगे और उन्हें आश्वस्त करेंगे कि वह समाज सेवा के लिए खुद को समर्पित करेंगे। पार्टी ने अपने कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी को प्रचारित व प्रसारित करने का आह्वान किया है। केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस के नेतृत्व वाले लोक जनशक्ति पार्टी के धड़े ने भी प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को व्यापक स्तर पर मनाने का फैसला किया है। लोजपा इस अवसर पर राजधानी दिल्ली में गरीबों के बीच भोजन वितरित करेगी और पौधारोपण अभियान चलाएगी।
उत्तराखंड में दो लाख लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। दिसंबर अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। इसे पूरा करने के लिए टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई जा रही है। इसी क्रम में आज यानी शुक्रवार को प्रदेश में टीकाकरण का महाभियान चलाया जाएगा। इसमें दो लाख व्यक्तियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
दून में 33 हजार व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य
जनपद देहरादून में भी कोरोनारोधी टीकाकरण का महाभियान संचालित किया जाएगा। इसके तहत जिले में आठ हजार व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक और 25 हजार को दूसरी खुराक (कुल 33 हजार खुराक) लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के लिए 200 केंद्र बनाए गए हैं। जहां 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र पर आन स्पाट पंजीकरण की व्यवस्था भी रहेगी। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में टीका मुफ्त लगाया जाएगा। जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज उप्रेती ने अपील की है कि जिन व्यक्तियों ने अब तक वैक्सीन की पहली खुराक नहीं लगवाई है, वह जल्द से जल्द टीका लगवाएं। जिन्हें वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है, वह नियत समय पर दूसरी खुराक जरूर लगवाएं।
युवा कांग्रेस आज मनाएगी ‘राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस’
कांग्रेस की युवा इकाई ने आज पीएम मोदी के जन्म दिन के अवसर पर ‘राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस’ मनाएगी। भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि ‘राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस’ के तहत देश भर में संगठन द्वारा कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि मोदी सरकार 2 करोड़ रोजगार हर साल देने के बड़े-बड़े वादे कर सत्ता में आई थी, पर आज केंद्र सरकार रोजगार के मुद्दे पर पूरी तरह मौन है। देश में एक साल में बेरोजगारी दर 2.4 प्रतिशत से बढ़कर 10.3 प्रतिशत हो गई है। सरकार युवाओं को रोजगार देने में विफल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *