October 29, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

टी-20 मैचों से विराट कोहली ने छोड़ी कप्तानी, खुद किया इसका ऐलान, वन डे और टेस्ट में कप्तानी बरकरार

1 min read
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के टी-20 फार्मेट की कप्तानी से शटडाउन ले लिया। उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर ही दिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के टी-20 फार्मेट की कप्तानी से शटडाउन ले लिया। उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर ही दिया। इस संबंध में उन्होंने खुद ही ट्विट के जरिये जानकारी दी। इसमें एक लंबा चौड़ा पत्र लिखा गया है।
कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के बाद से विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में कप्तान की भूमिका निभाई है। वहीं कप्तान कोहली हर फॉर्मेट में टीम को विराट जीत दिलाने में सफल भी साबित हुए हैं। मगर अब 34 वर्षीय रोहित शर्मा के साथ वह अब अपनी जिम्मेदारियों को बांटने की चर्चा जोरो पर हो रही थी। कुछ दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि वह वन डे और टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे। जो अब टी-20 के संबंध में उन्होंने ऐलान कर ही दिया।
विराट कोहली ने ट्विट किया कि-मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया। मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था। लड़के, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की।


विराट कोहली ने आगे लिखा कि-कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में। मैंने टी-20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ते हुए एक बल्लेबाज के तौर पर टी-20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।
बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। अपने करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, के साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैंने सभी चयनकर्ताओं के साथ सचिव जय शाह और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी इस बारे में बात की है। मैं अपनी पूरी क्षमता से भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करता रहूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *