October 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने रचा इतिहास, पहली बार चार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा

1 min read
स्पेसएक्स ने आज इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

बिजनेसमैन एलन मस्क की अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया है। स्पेसएक्स ने आज इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे (भारतीय समयानुसार) चार आम लोगों को लेकर स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया।
ये पहली बार है जब आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर करने के लिए निकले हैं। बता दें कि आकाश आग के बड़ा गोले से जगमगा गया जब रॉकेट के नौ इंजन इसे 8:02 बजे पृथ्वी से दूर ले जा रहे थे। लगभग 12 मिनट बाद, जब क्रू ने कक्षा में प्रवेश कर लिया, तो ड्रेगन कैप्सूल रॉकेट के सेंड स्टेज से अलग हो गया। री-यूज़ेबल फर्स्ट स्टेज वापस पृथ्वी की तरफ रवाना हो गया, ताकि लैंडिंग कर सके। इस उड़ान की कमान 38 साल के अरबपति जैरेड आइजैकमैन के हाथों में हैं। उन्होंने इस मौके पर कहा कि कुछ पहले जा चुके हैं, कई अब फॉलो करेंगे। यानी कई अब और जाएंगे। ये यात्री 575 किमी ऊपर पृथ्वी की कक्षा में रहेगा। यह इंटरनेशल स्पेस स्टेशन की तुलना में अधिक गहराई में स्थित है। प्लेनेट के चारों ओर घूमते हुए तीन दिन बिताने के बाद ये चारों अमेरिकी लोग फ्लोरिडा के तट पर उतरेंगे।
दरअसल, इस मिशन के तहत चार शौकिया अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी की सतह से 357 मील (575 किलोमीटर) की ऊंचाई पर यात्रा कर रहे हैं, जो प्राइवेट अंतरिक्ष यान में तीन दिन पृथ्वी की कक्षा में रहेंगे यानी अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करेगा। इस मिशन की खास बात है कि इसमें एक भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है। इस मिशन को इंस्पिरेशन 4 नाम दिया गया है। 2009 के बाद पहली बार इंसान इतनी ऊंचाई पर होगा।
स्पेसएक्स की यह उड़ान फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा संचालित है। यह प्रक्षेपण अमेरिका स्थित फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से हुआ। जहां अपोलो 11 मिशन ने एक बार चंद्रमा के लिए उड़ान भरी थी। इस तरह के दल को अंतरिक्ष मिशन पर भेज कर यह संकेत देने की कोशिश की जा रही है कि अंतरिक्ष अब सबके लिए खुल रहा है। इस प्रोजेक्ट के पीछे हैं अरबपति व्यापारी जैरेड आइजैकमैन। उन्होंने ही अपने खर्च पर इस पूरे मिशन को किराए पर ले लिया था और फिर तीन तीन अनाम लोगों को उनके साथ चलने के लिए आमंत्रित किया। उनके सहयात्रियों को चुनने के लिए एक अनूठी चयन प्रक्रिया को अपनाया गया।
इस मिशन के कमांडर 38 साल के आइजैकमैन “शिफ्ट4पेमेंट्स” नाम की कंपनी के संस्थापक हैं। उनकी कंपनी दुकानों और रेस्तरां को बैंक कार्ड लेनदेन पूरा करने के लिए सेवाएं देती है। उन्होंने इस कंपनी को 16 साल की उम्र में अपने घर के बेसमेंट से शुरू किया था। उन्हें हवाई जहाज उड़ाना बहुत पसंद है और उनके पास एक हल्के जेट में पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का रिकॉर्ड है।
इसके लॉन्च से पहले नासा के बिल नेल्सन ने ट्वीट किया कि- इंस्पिरेशन4 लॉन्च हमें याद दिलाता है कि जब हम प्राइवेट इंडस्ट्री के साथ साझेदारी करते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है। इस यात्रा के बाद से एक ऐसे युग की शुरुआत होगी जिसमें सरकार द्वारा अंतरिक्ष में किए जा रहे प्रोजेक्ट्स से इतर आम लोग जो अंतरिक्ष की दुनिया में रुचि रखते हैं, उनकी यात्रा का इंतजाम हो पाएगा।
अंतरिक्ष में पर्यटन की दुनिया में एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स लंबा रास्ता तय करने का मन बना रही है। इस ट्रिप में इसाकमैन के साथ हेयली आर्केनो भी हैं। हेयली कैंसर सर्वाइवर हैं। वह हॉस्पिटल में फिजिशियन अस्सिटेंट हैं। इसके साथ ही इस सफर पर जाने वाले लोगों में अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट रहे क्रिस सेम्ब्रोस्की और शॉन प्रोक्टर भी है। शॉन जियोलॉजी के प्रोफेसर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *