October 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी महानगर इकाई के सम्मेलन में जनमुद्दों पर हस्तक्षेप का संकल्प

1 min read
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी महानगर इकाई का सम्मेलन देहरादून में पूरनचंद स्मृति भवन महाबीर शर्मा हाल न्यू पार्क रोड गांधी ग्राम में आयोजित किया गया। इसमें जन मुद्दों को लेकर संघर्ष करने का संकल्प लिया गया।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी महानगर इकाई का सम्मेलन देहरादून में पूरनचंद स्मृति भवन महाबीर शर्मा हाल न्यू पार्क रोड गांधी ग्राम में आयोजित किया गया। इसमें जन मुद्दों को लेकर संघर्ष करने का संकल्प लिया गया। सम्मेलन में सदस्यीय कमेटी का गठन करते हुए सचिव चुने गये। सम्मेलन की अध्यक्षता अर्जुन रावत, नुरैशा अंसारी तथा मामचंद के तीन सदस्यीय अध्यक्ष मंडल ने की। इससे पूर्व पार्टी के वरिष्ठ नेता अर्जुन रावत ने झंडारोहण कर सम्मेलन की शुरूआत की।
सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पार्टी राज्य सचिव राजेंद्र सिंह नेगी ने वर्तमान राजनैतिक चुनौती तथा संकट को देखते हुए मजबूत पार्टी के निर्माण पर बल दिया। हर स्थिति में पार्टी को हस्तक्षेप कर जनता को राहत पहुंचाने की उन्होंने आवश्यकता बताई। उन्होंने ने कहा है कि भाजपा, संघ की साम्प्रदायिक, विभाजनकारी तथा विनिवेश कारपोरेटपरस्त नीतियों के खिलाफ संघर्ष तेज करना होगा। त्रिपुरा में पार्टी पर भाजपाई हमले के खिलाफ त्रिपुरा की जनता के साथ स्थानीय स्तर पर एकजुटता के लिए अभियान चलाना चाहिए। उन्होने कहा कि किसानों के 27सितंबर के भारत बंद में पार्टी को सक्रिय रूप से भागेदारी करनी चाहिए। उन्होने आशा व्यक्त की कि सम्मेलन के बाद निश्चित तौर पर पार्टी का चहुंमुखी विकास होगा तथा जनपक्षीय नीतियों के लिये संघर्ष तेज होगा। सम्मेलन में पार्टी राज्य कमेटी सदस्य कामरेड लेखराज ने पार्टी को मजबूत करने तथा जनता के सवालों पर हस्तक्षेप का आह्वान किया।

इन वक्ताओं ने किया संबोधित
सम्मेलन में अनेक वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए। इनमें जिला सचिव राजेन्द्र पुरोहित, विजय भट्ट, भगवन्त पयाल, विनोद खण्डूरी, रविन्द्र नौडियाल, गगन गर्ग, नितिन, रंजन सोलंकी, सैदुल्लाह, मोनिका, सतीश, सीमा, राजेश, ताजवर रावत, लक्ष्मी, सालेहा थापा, हिमांशु, मनीष, अनिल, उदयराम, सत्यम, शैलेंद्र आदि ने विचार व्यक्त किए।
महानगर कमेटी का गठन
अन्त में समेल्लन ने पन्द्रह सदस्यीय महानगर कमेटी का गठन किया गया। इसके सचिव अनन्त आकाश चुने गये। कमेटी में अर्जुन रावत, हिमांशु चौहान, मामचंद, रविन्द्र नौडियाल, सतीश धौलाखण्डी, सैदुल्लाह अंसारी, शैलेंद्र परमार, उदयराम मंमगाई, सीमा लिंगवाल, मोनिका चुनी गयी। इसके अलावा जिला कमेटी सदस्य इस के पदेन सदस्य होंगे। इससे पहले सचिव ने दो साल की रिपोर्ट पेश की।
भविष्य की कार्य योजना
-महानगर कमेटी की बैठक 15 दिन में एक बार तथा ब्रांच कमेटियों की बैठक माह में एक बार होगी। इसके अतिरिक्त आवश्यकता होने पर कभी भी बैठक बुलाई जा सकती है।
-पार्टी साहित्य, मुखपत्र और अन्य प्रगतिशील साहित्य की ओर ध्यान केंद्रित करना।
-साथियों की राजनीतिक एवं सांगठनिक शिक्षा हेतु शिक्षण शिविर का आयोजन करना।
-जन तथा राजनीतिक मुद्दों पर त्वरित हस्तक्षेप।
-महानगर में जन संगठनो का निर्माण करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *