October 29, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड बनेगा आध्यात्मिक राजधानी, पूरी दुनिया में होगी प्रदेश की अलग पहचानः कर्नल कोठियाल

1 min read
उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल ने गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने का संकल्प लेते हुए प्रदेश की जनता से इस अभियान से जुडने का आह्वान किया है।

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल ने गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने का संकल्प लेते हुए प्रदेश की जनता से इस अभियान से जुडने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने का जो संकल्प लिया,पार्टी का हर कार्यकर्ता उसके लिए पूरी तरह से संकल्पित है।
उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड पूरे विश्व में धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। पूरी दुनिया से लोग यहाँ आत्मिक शांति के लिए आते हैं। उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से वैबसाईट दिखाते हुए बताया कि कैसे लोग इस वैबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लोग इसके माध्यम से अपना समर्थन दे सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ते हुए अपनी राय भी दे सकते हैं कि उन्हें कैसी आध्यात्मिक राजधानी चाहिए। इस अभियान को सफल बनाने में पूरे प्रदेश के लोगों का सहयोग लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा कुंभ नगरी हरिद्वार, प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां धारी देवी मंदिर, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, गोलू देवता, तुंगनाथ, रुद्रनाथ, गोपीनाथ, जोशीमठ में नरसिंह भगवान का मंदिर, महासू देवता ,बाबा विश्वनाथ मंदिर समेत कई तीर्थ स्थल हैं। इनका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। गंगा और यमुना का उदगम उत्तराखंड से ही होता है और प्रसिद्ध योगनगरी ऋषिकेश भी उत्तराखंड में ही स्थित है। राजा भरत की जन्मस्थली कण्वाश्रम भी इसी उत्तराखंड के कोटद्वार में है, यानी पूरा उत्तराखंड धर्म और अध्यात्म का जीवंत प्रमाण है,जिससे कोई भी अनभिज्ञ नहीं है।
कर्नल कोठियाल ने आगे कहा कि आध्यात्मिक राजधानी के संकल्प का मतलब इन समस्त धार्मिक स्थलों में विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित करना है। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को यहां आकर तमाम सुविधाएं मिल सकें और वो बार बार उत्तराखंड में आते रहें। इससे जहां एक ओर उत्तराखंड की ख्याति तो पूरे विश्व में बढ़ेगी, साथ ही रोज़गार के भी कई अवसर पैदा होंगे।
उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी धर्मविरोधी है। जिसने देवस्थानम बोर्ड बनाकर धर्म को भी अपने अधीन करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने पंडा पुरोहितों को अपने खून से चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री को भेजने पर मजबूर कर दिया है। जनता बीजेपी को कभी माफ नहीं करेगी।
उन्होंने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि, आप पार्टी की इस भागेदारी में उत्तराखंड की जनता उनका साथ दे। ताकि सब मिलकर देवभूमि उत्तराखंड को विश्वभर के हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी बनाने में सफल हो सकें। इस अभियान से जुड़ने के लिए लोगों को www.spiritualcapital uttarakhand.com
पर रजिस्टर करना होगा। कर्नल कोठियाल के साथ आप उपाध्यक्ष विनोद कपरवाण और प्रदेश प्रवक्ता नवीन पिरशाली भी मौजूद रहे।

आप युवा मोर्चा की कार्यकारणी का हुआ विस्तार
उत्तराखंड में आप युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दिग्मोहन नेगी ने प्रदेश कार्यकारिणी एवं जिला कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए कई युवाओं को नई जिम्मेदारी दी है। युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश कार्यकारिणी में पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष रोहित रोहिला को प्रदेश महासचिव की नई जिम्मेदारी दी है। इस दौरान आप युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश कार्यकारिणी का आगे भी विस्तार किया जाएगा और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को संगठन में भागेदारी दी जाएगी। उन्होंने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि सभी युवा मिल जुलकर पार्टी को मजबूती प्रदान करते हुए कर्नल अजय कोठियाल के नेतृत्व में राज्य नवनिर्माण में अपनी अहम भागेदारी भूमिका अदा करेंगे।
इन्हें मिली जिम्मेदारी
राहुल कुमार——-कैंट विधानसभा——जिला उपाध्यक्ष
वसीम अंसारी——-रायपुर विधानसभा——-जिला उपाध्यक्ष
जयेंद्र कश्यप——-धर्मपुर विधानसभा——-जिला उपाध्यक्ष
तेजपाल सिंह——-धर्मपुर विधानसभा——-जिला महासचिव
जसपाल——-चकराता विधानसभा——-जिला महासचिव
सुशांत थापा——-राजपुर विधानसभा——-जिला महासचिव
पियूष लशपाल——-कैंट विधानसभा——-जिला सचिव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *