October 29, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

इंजीनियरिंग शिक्षा में ग्राफिक एरा ने लगाई बड़ी छलांग, दूसरी बार केंद्र सरकार की टॉप सौ यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल, बजे ढोल और मनाया जश्न

1 min read
उत्तराखंड में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय संस्था ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने दोबारा से ऊंचा छलांग लगाने में कामयाबी पाई है। केंद्र सरकार ने देश के सौ टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में इसे शामिल किया है।

उत्तराखंड में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय संस्था ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने दोबारा से ऊंचा छलांग लगाने में कामयाबी पाई है। केंद्र सरकार ने देश के सौ टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में इसे शामिल किया है। ये उत्तराखंड का ऐसा एकमात्र विश्वविद्यालय है, यह जिसे लगातार दूसरी बार इस सूची में शामिल किया गया है। इसके साथ ही ग्राफिक एरा ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी छलांग लगाई है। इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले देशभर के संस्थानों की सूची में ग्राफिक एरा का रूतबा और बढ़ गया है। अब इस यूनिवर्सिटी को इंजीनियरिंग की केंद्र सरकार की सूची में 75वां गौरवपूर्ण स्थान मिला है। ग्राफिक एरा की इस उपलब्धि पर छात्र छात्राओं के साथ ही विश्विद्यालय में शिक्षक व स्टाफ में भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। डीम्ड यूनिवर्सिटी में ढोल बजे और उसकी थाप में छात्र-छात्राएं खूब थिरके। साथ ही मेहनत करके इस मुकाम को कायम रखने और इसे और आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया।


आज जारी हुई एनआईआरएफ रैंकिंग
केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज एनआईआरएफ रैंकिंग जारी की। केंद्र सरकार की इस सूची में यूनिवर्सिटी के रूप में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को लगातार दूसरे साल सौ शीर्ष विश्वविद्यालय के सूची में शामिल होने का सम्मान दिया गया है। उत्तराखंड राज्य में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ऐसी पहली और एकमात्र यूनिवर्सिटी है जिसे केंद्र सरकार के कड़े मानकों पर खरी साबित होने पर यह गौरव मिला है।
89वें स्थान से 75वें में आया ग्राफिक एरा, आइआइटी से टक्कर
एनआईआरएफ रैंकिंग में देश भर के इंजीनियरिंग संस्थानों के बीच ग्राफिक एरा को 75वां स्थान देकर केंद्र सरकार ने इस यूनिवर्सिटी की इंजीनियरिंग की शिक्षा का स्तर और ऊंचा होने पर अपनी मुहर लगा दी है। पिछले साल ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी इस श्रेणी में देश भर में 89वें स्थान पर थी। इस बार ग्राफिक एरा का इंजीनियरिंग के मामले में 14 पायदान ऊपर चढ़ गया है। उत्तराखंड में आईआईटी, रुड़की को ही इससे ऊंचा स्थान मिला है। आईआईटी के अलावा कोई संस्थान इंजीनियरिंग की पढ़ाई में ग्राफिक एरा के आसपास भी नहीं पहुंचा है। इसके साथ ही ग्राफिक एरा ही ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने इस बार देश के 75 टॉप मैनेजमेंट संस्थानों की सूची में भी जगह बना ली है।


बजे ढोल, बांटी मिठाई, थिरके विद्यार्थी
केंद्र सरकार की टॉप संस्थानों व विश्वविद्यालयों की सूची में ग्राफिक एरा को दुबारा गौरवपूर्ण स्थान मिलने की खबर मिलते ही यूनिवर्सिटी परिसर में खुशी की लहर दौड़ गई। शिक्षकों, स्टाफ और छात्र-छात्राओं के चेहरे खुशी से खिल उठे। कुछ ही देर में यूनिवर्सिटी में मिठाइयां बंटनी शुरु हो गईं। विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह में ग्राफिक एरा मैनेजमेंट की वरिष्ठ पदाधिकारी श्रीमति राखी घनशाला ने कहा कि ये विश्व की शिक्षा क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ टीम और हर नई टेक्नोलॉजी को सबसे पहले लाने का ऐसा सुफल है, जिस पर हर छात्र और हर एल्युमिनाई गर्व कर सकता है।
छात्र-छात्राओं ने ढोल की थाप पर नाचकर अपनी खुशी जाहिर की। काफी देर तक ग्राफिक एरा के परिसर में ढोल नगाड़ों की गूंज के साथ छात्र-छात्राएं नाचते रहे। खुशियों की इस दौर में भी कोरोना के नियमों का ध्यान रखा गया।
सभी के प्रयास से मिली ये सफलताः कमल घनशाला
ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ कमल घनशाला ने इस बड़ी कामयाबी और सम्मान पर अधिकारियों, शिक्षकों और स्टाफ के साथ ही छात्र छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि विश्व स्तरीय फैकल्टी, प्रयोगशालाओं को दुनिया की नई तकनीकों जोड़ने और पढ़ाने वाले के बेहतरीन सामंजस्य के कारण यह बड़ी सफलता मिली है।
ग्राफिक एरा ने बीटेक में करीब 55 लाख रुपये के पैकेज तक पहुंचने के साथ ही नई खोजों और युवाओं को अपने स्टार्ट अप शुरू करने के लिए तैयार करके शिक्षा को कामयाबी व समृद्धि से जोड़ने के साथ ही सुनहरे कल के सपनों को हकीकत में बदलने का जो सिलसिला शुरू किया है, यह रैंकिंग उसी पर केंद्र सरकार की मुहर लगने जैसी है। समारोह में विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ आर सी जोशी, कुलपति डॉ राकेश कुमार शर्मा, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ संजय जसोला भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *