October 29, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

भारत और इग्लैंड के बीच पांचवे टेस्ट मैच में संकट, सौरव गांगुली ने कहा-अभी पता नहीं मैच होगा या नहीं, आइपीएल नहीं टालना चाहेगा बीसीसीआइ

1 min read
भारतीय क्रिकेट टीम में संकट के बादल छाए हुए हैं। अभी ये भी स्पष्ट नहीं है कि कल यानी शुक्रवार को इंग्लैंड के साथ अंतिम टेस्ट मैच होगा या नहीं।

भारतीय क्रिकेट टीम में संकट के बादल छाए हुए हैं। अभी ये भी स्पष्ट नहीं है कि कल यानी शुक्रवार को इंग्लैंड के साथ अंतिम टेस्ट मैच होगा या नहीं। भारतीय क्रिकेट टीम के जूनियर फिजियो योगेश परमार का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव आया है। इसके बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाला पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच हो पाएगा या नहीं, इसको लेकर वह अनिश्चित हैं। मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण के संक्रमित पाये जाने के बाद सहयोगी स्टाफ के एक अन्य सदस्य का परीक्षण पॉजिटिव आने के कारण टीम को गुरुवार को अपना अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा।
गांगुली ने कोलकाता में ‘मिशन डोमिनेशन’ पुस्तक के विमोचन के अवसर पर कहा कि इस समय हम नहीं जानते कि मैच हो पाएगा या नहीं। उम्मीद है कि मैच होगा। खिलाड़ियों के आरटी पीसीआर परीक्षण के नतीजों का अभी इंतजार है।
परमार के पॉजिटिव आने से टीम के पास अब एक भी फिजियो नहीं है। शास्त्री के ओवल टेस्ट मैच के दौरान संक्रमित पाये जाने के बाद से मुख्य फिजियो नितिन पटेल पृथकवास पर हैं। पता चला है कि बीसीसीआई ने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से फिजियो की सेवाएं मुहैया कराने के लिये कहा है। बोर्ड के सूत्रों ने कहा कि आरटी पीसीआर परीक्षण का नतीजा आने के आधार पर मैच के बारे में फैसला किया जाएगा।
कोरोना पॉजिटिव पाए गए सपोर्ट स्टाफ सदस्य की पहचान सैकंड फिजियो योगेश परमार के रूप में हुई है। मुख्य कोच रवि शास्त्री को चौथे टेस्ट मैच के दौरान कोविड-19 के परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए थे। वे पहले ही आइसोलेशन में हैं। इसके बाद फील्डिंग कोच आर श्रीधर, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फिजियो नितिन पटेल भी पॉजिटिव आए थे। ये तीनों लंदन में आइसोलेट हैं। भारत ने ओवल में जब पांचवें दिन मैच जीता था तो केवल बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ टीम के साथ थे। अभी कोचिंग का जिम्मा वे ही संभाल रहे हैं। भारत अभी पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है।
आईपीएल को खतरे में नही चाहता बीसीसीआई
समझा जाता है कि बीसीसीआई अधिकारियों ने मैनचेस्टर में टीम से बात की है। भारतीय बोर्ड पांचवें टेस्ट को लेकर उत्सुक नहीं है। 19 सितंबर से आईपीएल शुरू होना है। ऐसे में वे नहीं चाहते कि वर्तमान सीरीज के कोरोना मामलों का इस टूर्नामेंट पर कोई असर पड़े। वैसे भी आईपीएल 2021 को मई में कोरोना मामलों के सामने आने के बाद टालना पड़ा था और अब उसके बाकी बचे मैच कराए जा रहे हैं।
खिलाड़ी भी आ सकते हैं कोरोना पॉजिटिव
भारत के लिए अच्छी बात यह है कि कोई खिलाड़ी अभी तक कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है। इस आशंका को टाला नहीं जा सकता कि खिलाड़ी भी संक्रमित निकल जाए। क्योंकि पिछले टेस्ट के दौरान सभी खिलाड़ी फिजियो के संपर्क में थे। चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा चोटिल थे और दोनों की फिजियो ने जांच की थी। मोहम्मद शमी के साथ भी ऐसा ही मामला था। कोचेज के पॉजिटिव आने के बाद पूरी टीम का RT-PCR टेस्ट किया गया था, लेकिन बाकी लोग नेगेटिव आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *