September 21, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड में लगातार बारिश का दौर जारी, मसूरी में सड़क धसी, 30 से ज्यादा संपर्क मार्ग बंद, नौ अगस्त तक चेतावनी

1 min read
उत्तराखंड में लगातार बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाएं बढ़ रही हैं। चारधाम सहित विभिन्न स्थानों पर हाईवे भूस्खलन के चलते बंद हो रहे हैं।

उत्तराखंड में लगातार बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाएं बढ़ रही हैं। चारधाम सहित विभिन्न स्थानों पर हाईवे भूस्खलन के चलते बंद हो रहे हैं। इन्हें बार बार खोला जा रहा है। इस समय भी करीब 30 से ज्यादा संपर्क मार्ग अवरुद्ध हैं। वहीं, मौसम विभाग ने नौ अगस्त तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। मसूरी-देहरादून रोड पर किक्रेंग-लाइब्रेरी के बीच कुंज भवन-थापर निवास के समीप पुश्ता ढह गया। इसके चलते आधी सड़क दरक गई और वाहनों के लिए खतरा बना हुआ है। वहीं, देहरादून सहित अन्य जिलों के मैदानी इलाकों में जलभराव की समस्या बनी हुई है।

मौसम विभाग ने आठ अगस्त तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की आशंका जताई गई है। साथ ही नदी और नालों में जल स्तर बढ़ेगा। मैदानी इलाकों में जलभराव की समस्या रहेगी। ऐसे में लोगों से सचेत रहने को कहा गया है। खासकर नदी किनारे रहने वाले लोगों को खतरे की स्थिति में ऐसे स्थानों से दूर रहने की सलाह दी गई है।
गुरुवार पांच अगस्त को भी सुबह से ही राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश हो रही है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तेज बौछार के साथ भारी बारिश की संभावना है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक छह और सात अगस्त को भी पर्वतीय क्षेत्र में तेज बारिश गर्जन के साथ होने की संभावना है। आठ और नौ अगस्त को भी देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तेज बौछार के साथ भारी बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *