September 21, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले भारतीय ओपनर को लगी चोट, उत्तराखंड के अभिमन्यु ईश्वरन को मिल सकता है मौका

1 min read
इंग्लैंड खेलने गई भारत की क्रिकेट टीम के लिए बुरी खबर है। भारत के सलामी बल्लेबाज अभ्यास सत्र के दौरान टीम के साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की शॉर्ट गेंद सिर पर लगने से जख्मी हो गए हैं।

इंग्लैंड खेलने गई भारत की क्रिकेट टीम के लिए बुरी खबर है। भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल अभ्यास सत्र के दौरान टीम के साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की शॉर्ट गेंद सिर पर लगने से जख्मी हो गए हैं। चोट लगने के कारण वह बुधवार से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती टेस्ट से बाहर हो गए। फिलहाल भारत के पास ओपनर के रूप में तीन विकल्प हैं। ये नाम हैं लोकेश राहुल, हनुमा विहारी और अभिमन्यु ईश्वरन।
इंग्लैंड दौरे पर गए भारतीय गेंदबाजों में सिराज सबसे तेज गेंदबाजी करते है। अभ्यास के समय मयंक ने उनकी शॉट गेंद से नजरें हटा ली, जिसके बाद गेंद उनकी सिर के पिछले हिस्से में हेलमेट से टकरा गई। भारतीय टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इस बारे में पुष्टी की है। उन्होंने कहा कि मयंक के सिर में चोट लगी है। चिकित्सा टीम उनकी निगरानी कर रही है। अन्य सभी खिलाड़ी फिट है।
मयंक हेलमेट खोलने के बाद कुछ असहज महसूस कर रहे थे। फिर फिजियो नितिन पटेल उनके साथ जमीन पर बैठे गए। इसके बाद वह सिर के पिछले हिस्से पर हाथ रखकर पटेल के साथ नेट से बाहर निकल गये। यह उम्मीद की जा है रही कि टेस्ट मैच खेलने के लिए मंजूरी मिलने से पहले अनिवार्य रूप से उन्हे कनकशन जांच से गुजरना होगा।
मयंक की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल को सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका मिल सकता है। राहुल ने ज्यादातर टेस्ट मैचों में पारी का आगाज किया है। इन दिनों वह मध्य-क्रम में खेलना पसंद करते हैं। टीम में सलामी बल्लेबाजी का एक और विकल्प बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन है।
टीम में हालांकि हनुमा विहारी को भी सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका मिल सकता है जो ऑस्ट्रेलिया की तरह यहां पारी का आगाज कर सकते है। विहारी ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है और अगर वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल होते है तो हरफनमौला तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर को भी अंतिम 11 में चुना जा सकता है।
देहरादून निवासी हैं अभिमन्यु
अभिमन्यु के पिता आरपी ईश्वरन जाने-माने सीए हैं। उन्होंने कई साल पहले देहरादून के पुरकुल गांव में अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी की स्थापना की। जहां अभिमन्यु ने भी क्रिकेट का ककहरा सीखा। बाद में उन्होंने दिल्ली और फिर बंगाल का रुख किया। उन्होंने बंगाल टीम के कप्तान के तौर पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच चार अगस्त से आठ अगस्त तक खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *