September 26, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उधमसिंह नगर दौरे पर साइकिल चलाते नजर आए सीएम धामी, किए लोकार्पण और शिलान्यास, शहीदों को किया नमन

1 min read
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उधमसिंह नगर जिले के भ्रमण के दौरान सितारगंज, किच्छा, पंतनगर, खटीमा आदि स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उधमसिंह नगर जिले के भ्रमण के दौरान सितारगंज, किच्छा, पंतनगर, खटीमा आदि स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। इस दौरान वे साइकिल चलाते नजर आए। कई योजनाओं के उन्होंने लोकार्पण और शिलान्यास किए। साथ ही शहीदों को नमन किया।
खटीमा पहुंचने पर आम जनता और भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं ने फूल माला पहनाकर सीएम का जोरदार स्वागत किया। शहीद स्थल पर पहुंचकर उन्होंने उत्तराखंड राज्य आन्दोलन में शहिद हुए आंदोलनकारियों को पुष्पअर्पित कर श्रद्धांजलि दी। शहीदों के परिजनो को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस दौरान शहीद परमजीत सिंह की माता रंजीत कौर को एक लाख का चेक दिया।

इन कार्यों का किया लोकार्पण
उन्होने 109 विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खटीमा का 125 लाख की धनराशि से आधुनिकीकरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाजपुर का 60 लाख की लागत से आधुनिकीकरण, आदित्य चैक किच्छा का 10.86 लाख की लागत से सौन्दर्यीकरण, सितारगंज के अन्तर्गत ग्राम गगनपुर में गुरनाम चैराहे से कैलाशपुरी की ओर मार्ग का 67.03 लाख की लागत से मरम्मत कार्य, सितारगंज के सिसौना बरूआ बाग में चोरगलिया मुख्य मार्ग से रिस्पाल एवं रमेश मास्टर तथा मझरा में राजेन्द्र के घर से गौतम सिंह के घर तक 114.11 लाख की लागत से डामरीकरण का कार्य, नानकमत्ता के कोदा खेड़ा में सतनाम सिंह, दीवान सिंह के घर की ओर 61.66 लाख की लागत से मार्ग का निर्माण, नानकमत्ता में बिढौरा मझोला में जरनैल प्रधान के घर की ओर मझोला होते हुए घेरा फार्म की ओर घुसरा तक 203 लाख की लागत से डामरीकरण का कार्य, नानकमत्ता के ग्राम अगली भुसरी से पिछली भुसरी तक 57.95 लाख की लागत से मार्ग का डामरीकरण का कार्य, खटीमा के भूढ़ा-भूढ़िया तिराहे से गणेश चन्द व मोहन सिंह सामन्त के घर से होते हुए फुलैया गला बाग की ओर 146.93 लाख की लागत से मोटर मार्ग का निर्माण खटीमा में नगला तराई ग्राम सभा के विभिन्न आन्तरिक मार्गों का 113.70 लाख की लागत से डामरीकरण का कार्य, कैड़ा घाट से बरी अंजनिया सीमा तक 113.82 लाख की लागत से मार्ग का निर्माण, दाहढकी में मेन रोड से रायसिक्खों के परिवार तक 183.95 लाख की लागत से मोटर मार्ग, आलाविर्दी सरदार पट्टी में लिंक रोड से आदर्श शिक्षा निकेतन से केसर की दुकान तक 104.81 लाख की लागत से मार्ग का निर्माण, ग्राम सभा पकड़िया व अमाऊ में 180.10 लाख की लागत से आन्तरिक मार्गों का पुर्निर्माण का कार्य, खटीमा में राष्ट्रीय राजमार्ग टनकपुर रोड से लालकोठी होते हुए एसएसबी कैम्प तक जाने वाले मार्ग का 104.40 लाख की लागत से पुनः निर्माण कार्य व खटीमा में मुख्य चैराहे से अमाऊ चैराहे टनकपुर रोड की ओर 678.86 लाख की लागत से मार्ग निर्माण एवं स्ट्रीट लाईट का कार्य, सितारगंज में नियाही नदी की बाढ़ से एचतावीही की सुरक्षा एवं बाढ़ योजना का कार्य 249 लाख की लागत से, सितारगंज विकास खण्ड के नवदिया पूरनगढ़ एवं मटीहा माइनिरों का 933.50 लाख की लागत से आधुनिकीकरण का कार्य, 2470.45 लाख की लागत से खटीमा नहर, लोहिया नहर के संरक्षण, आधुनिकीकरण एवं पुनरोद्धार का कार्य का लोकार्पण किया।

इन कार्यों का किया शिलान्यास
खटीमा में 820 लाख की लागत से नवीन बस अड्डे का निर्माण, खटीमा स्थित पुराने बस अड्डे की भूमि पर 1049 लाख की लागत से व्यवसायिक पब्लिक पार्किंग काॅम्पलैक्स का निर्माण, खटीमा तहसील के सामने 82.40 लाख की लागत से पार्क एवं रोड साईड के सौन्दर्यीकरण का कार्य, खटीमा-टनकपुर चैराहे का 10.37 लाख की लागत से सौन्दर्यीकरण का कार्य, ग्राम चकरपुर में 700 लाख की लागत से वन चेतना केन्द्र स्टेडियम का निर्माण कार्य, सितारगंज के ग्राम नकुलिया में जूनियर हाई स्कूल से उत्तर की ओर रायसिक्ख बस्ती तक 128.64 लाख की लागत से मार्ग का निर्माण, नानकमत्ता के ग्राम देवीपुरा से ज्ञानपुर गौड़ी मोटर मार्ग एवं स्पान के आरसीसी, पीएससी गार्डर पुल का 581.04 लाख की लागत से निर्माण कार्य, ग्राम डियूडी से देवकली मटिहा मार्ग का 160.85 लाख की लागत से डामरीकरण का कार्य, खटीमा के चकरपुर में बिचपुरी बूड़ाबाग से खेतलसण्डा मुस्ताजर मार्ग का 131.80 लाख की लागत से डामरीकरण/पुर्ननिर्माण का कार्य, खटीमा के पिपलिया सिकलपट्टी गौझरिया मार्ग का 46.44 लाख की लागत से डामरीकरण/पुर्ननिर्माण का कार्य, खटीमा के देवकला होते हुए वन भूड़िया-भूड़ा किशनी मार्ग का 116.01 लाख की लागत से डामरीकरण/पुर्ननिर्माण का कार्य, खटीमा के सड़सड़िया से प्रतापपुर न0-4 तक मार्ग का 110.93 लाख की लागत से डामरीकरण/पुर्ननिर्माण का कार्य, खटीमा में एन0एच0 125 के टिगरी से थारू टिहरी तक 37.70 लाख की लागत से मार्ग का पुनः निर्माण का कार्य, चकरपुर-नौगवांनाथ-बगियाघाट तक 57.09 लााख की लागत से मोटर मार्ग का डामरीकरण का कार्य, बगियाघाट से प्राईमरी स्कूल तक 26.06 लाख की लागत से मार्ग का डामरीकरण/पुर्ननिर्माण का कार्य, कुआँखेड़ा से सवौरा मार्ग का 50.62 लाख की लागत से डामरीकरण/पुर्ननिर्माण का कार्य, सवौरा-उलधन-बिसौटा मार्ग के अवशेष भाग का 40.87 लाख की लागत से पुर्ननिर्माण का कार्य, सवौरा-उलधन-बिसौटा मार्ग का 63.51 लाख की लागत से पुर्ननिर्माण का कार्य, खटीमा स्थित मुक्तिधाम (शमशान घाट) का 87.09 लाख की लागत से सौन्दर्यीकरण का कार्य, खटीमा में शहीद स्थल पर 49.92 लाख की लागत से भव्य स्मारक का निर्माण का कार्य, भारामल मन्दिर का 49.42 लााख की लागत से सौन्दर्यीकरण का कार्य, खटीमा में 494.52 लाख की लागत से जल भराव की निकासी के कार्य का शिलान्यास किया।

ये की गई घोषणाएं
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास योजनाओं की घोषणा की। इसमें खटीमा में बस अड्डे का निर्माण, पुराना बस अड्डा पर भव्य काॅम्पलैक्स का निर्माण, पुरानी तहसील मे पार्क का निर्माण, खटीमा में एक भव्य खेल मैदान का निर्माण, शहीद स्मारक का निर्माण, आर्मी कैन्टीन एवं सैनिक मिलन केन्द्र का निर्माण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 150 से 300 बेड तक का बढ़ाने का कार्य, कैन्सर युनिट, नर्सिंग काॅलेज एवं फार्मेंसी काॅलेज का निर्माण, सूरज रेंज में फॅारेस्ट सफारी केन्द्र, खटीमा में नालों का ट्रचिंग जोन, तहसील परिसर में ओपन जिम, पुराने तहसील में पार्क निर्माण व संजय पार्क, डिग्री काॅलेज, छत्तरपुर पार्क क सौन्दर्यीकरण खटीमा में जल नलकूप, पूर्व जलाशय एवं पाईप लाईनों का कार्य, राजकीय थारू इण्टर काॅलेज में नलकूप का निर्माण कार्य, खटीमा में दाहढाकी से गिल तक डामरीकरण का कार्य, ग्राम बड़ी अंजनिया से 17 मील चैराहा तक नवनिर्माण मोटरमार्ग का डामरीकरण का कार्य, खटीमा शहीद स्थल में तिरंगा निर्माण का कार्य, खटीमा में राजकीय विद्यालय बण्डिया में चार दीवारी, गाड़ी पार्किंग का निर्माण, हाटमिक्स द्वारा एनएच-4 एनएच-125 पर दायी व बायी ओर 25 फीट पुनः निर्माण का कार्य, राजसद्यं 17 किमी0 7 से 17.125 तक एससीपीसी के अन्तर्गत मार्ग का नवीनीकरण चैड़ाई का कार्य, राष्ट्रीय राजमार्ग 125 एवं राज्यमार्ग 4 एनएच 46 उत्तर प्रदेश के सीमान्त क्षेत्र के अन्तर्गत 25 मीटर दोनो तरफ एसटीपीसी स्वीकृत कार्य, खटीमा के भीतर एसटीपीसी के अन्तर्गत विकास कार्य, पहेनिया नानकमत्ता खटीमा को जोड़ने वाला बिछुआ मोटरमार्ग का निर्माण का कार्य, उत्तराखण्ड व उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले मार्गों का पुनः निर्माण का कार्य, चांदपुर से चैराह तक मोटरमार्ग का निर्माण, ग्राम नदना से चांदपुर तक मोटर मार्ग का निर्माण का कार्य किया जायेगा। उपतहसील नानकमत्ता को पूर्ण तहसील बनाने की घोषणा की। उन्होने कहा कि लगभग 250 करोड़ की लागत से विभिन्न विकास कार्य कराये जायेंगें।
इस अवसर पर जनपद प्रभारी मंत्री यतिश्वरानन्द, विधायक राजेश शुक्ला, डा प्रेम सिंह राणा, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, सचिव मुख्यमंत्री शैलैश बगोली, मण्डलायुक्त सुशील कुमार, आईजी अजय रौतेला, जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उत्तराखण्ड ओलम्पिक खेल के सचिव डा डीके सिंह सहित बडी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

साइकिल चलाकर किया कार्यक्रम का शुभारंभ
पंतनगर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अतिथि गृह ऐनेक्सी परिसर में पौधारोपण कर चेस फार इंडिया कार्यक्रम में प्रतिभाग किया व साईकिल चला कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होने खिलाड़ियो को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। तदोपरान्त पं. गोविन्द वल्लभ पंत की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी। उन्होने पन्तनगर से स्वागत रथ पर सवार होकर नगला में स्वागत व अभिनन्दन कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम स्थल पर मा0 मुख्यमंत्री का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया।

इसके पश्चात उन्होंने कनकपुर में शहीद अमर देव बहादुर समृति द्वार का लोकार्पण किया व राजकीय इण्टर काॅलेज, कनकपुर का नाम शहीद के नाम पर रखने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने शहीद के पिता शेर बहादुर, माता लक्ष्मी देवी को हर सम्भव मदद करने का आश्वासन दिया। उन्होने अपने स्वागत रथ से आगे बढ़ते हुए नारायणपुर तिराहा पर स्थित स्वतंत्रता संग्राम सैनानी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करते हुए उन्हे नमन किया। इसी क्रम में लालपुर होते हुए किच्छा पहुंचकर आदित्य चैक पर सौन्दर्यीकरण का लोकार्पण व बण्डिया (खुर्पिया फार्म) किच्छा में बस अड्डे के निर्माण का शिलान्यास किया।

इसके बाद मुख्यमंत्री का स्वागत रथ सितारगंज-नानकमत्ता के लिए आगे बढ़ा। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता व आम जन में भारी उत्साह दिखाई दिया। जगह-जगह सीएम पुष्कर सिंह धामी का ढोल-नगाड़ों, फूल-मालाओं, गुलाल आदि से भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने सबका अभिवादन किया। मुख्यमंत्री ने नानकमत्ता डेरा साहिब पहुंचे। जहां डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह ने उनका मुकुट पहनाकर स्वागत किया। इसके पश्चात गुरूद्वारा साहिब में उन्होने माथा टेक कर प्रदेश के अमन चैन व खुशहाली की कामना की। जहां गुरूद्वारा प्रमुख ने मुख्यमंत्री को सरोपा व समृति चिन्ह भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *