September 26, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

ढाई लाख की धोखाधडी के मामले में उत्तरकाशी पुलिस को बड़ी सफलता, विदेशी नागरिक सहित दो गिरफ्तार

1 min read
आनलाइन धोखाधड़ी के मामले में उत्तरकाशी पुलिस को बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें एक विदेशी मूल का नागरिक है, जबकि दूसरी मणिरपुर निवासी महिला है।

आनलाइन धोखाधड़ी के मामले में उत्तरकाशी पुलिस को बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें एक विदेशी मूल का नागरिक है, जबकि दूसरी मणिरपुर निवासी महिला है। दोनों को दिल्ली के बसंत बिहार क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया।
उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने प्रेस कांफ्रेंस में इस धोखाधड़ी का पर्दाफाश किया। बताया कि मई माह में ग्राम मानपुर, कोतवाली उत्तरकाशी निवासी अभिषेक राणा ने धोखाधड़ी की शिकायत कोतवाली उत्तरकाशी में की थी। बताया कि उसे विदेश से पार्सल आने का फोन आया और बताया गया कि उसमें डॉलर आदि हैं। इस पर उससे करीब ढाई लाख रुपये ठगे गए हैं।
इस पर पुलिस ने मोबाइल नंबर, रकम ट्रांसफर होने वाले बैंक खाते की जानकारी जुटाई और मामले के लिए गठित पुलिस टीम ने दिल्ली बसंत बिहार थाना क्षेत्र से पति पत्नी को गिरफ्तार किया। आरोपी अवी थियोफिलस मारो पुत्र अवी और उसकी पत्नी जेनत क्षेत्री पुत्री स्व पीटर क्षेत्री हैं। अवी थियोफिलस नाइजीरिया का मूल निवासी है। वहीं, उसकी पत्नी जिला इमफाल पूर्वी मणिपुर निवासी है।
ऐसे करते हैं ठगी
पुलिस के मुताबिक महिला लोगों को फोन करके खुद को एयरपोर्ट की कस्टम अधिकारी बताती है। वह कहती है कि आपका पार्सल आया है। इसमें डॉलर व महंगा समान होने की बात बताकर कस्टम ड्यूटी की एवज में राशि की मांग की जाती है। साथ ही मनी लॉन्ड्रिग का डर बैठाया जाता है। ये लोग दूसरे लोगों की आईडी पर फेक सिमकार्ड खरीदते हैं। उसे के जरिये बात की जातीहै। पूछताछ में पता चला कि उसके खिलाफ महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में थाना देगलुर में भी धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज है। इसमें मारो आठ माह जेल मे भी रह चुका है। जेनत उक्त मामले में वर्ष 2019 से फरार चल रही थी।
ये सामान किया बरामद, पुलिस टीम को इनाम की घोषणा
इनके पास से दो लैपटॉप, छह मोबाइल, 11 सिमकार्ड, दो हार्डडिस्क, दो पेन ड्राइव भी बरामद किए गए। एसपी ने बताया कि घटना का अनावरण करने वाली पुलिस टीम की सराहना करते हुए पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र नीरू गर्ग ने उत्साहवर्धन के लिए टीम को 5000 रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है।
गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम
1-विनोद थपलियाल- थानाध्यक्ष कोतवाली उत्तरकाशी
2-उपनिरीक्षक रमन बिष्ट- कोतवाली उत्तरकाशी
3-उपनिरीक्षक मनीषा नेगी- कोतवाली उत्तरकाशी
4-कानि. नरेन्द्र पुरी- कोतवाली उत्तरकाशी
5-कानि. माजिद खान- कोतवाली उत्तरकाशी
6-कानि. ओसाफ खान- एसओजी उत्तरकाशी
7-कानि. सुनील राणा- एसओजी उत्तरकाशी।

2 thoughts on “ढाई लाख की धोखाधडी के मामले में उत्तरकाशी पुलिस को बड़ी सफलता, विदेशी नागरिक सहित दो गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *