June 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, टेस्टिंग का लक्ष्य किया 40 हजार प्रतिदिन, अभी हो रहे हैं करीब साढ़े 25 हजार

1 min read
कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर अब उत्तराखंड सरकार ने भी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर अब उत्तराखंड सरकार ने भी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया गया है। गुरुवार 10 जून को ही प्रदेश में 25538 लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए। इसे बढ़ाकर अब करीब 40 हजार का लक्ष्य रखा गया है। उत्तराखंड के मुख्य सचिवओमप्रकाश ने सचिवालय में कोविड की सम्भावित तीसरी लहर से पहले तैयारियों के संबंध में बैठक के माध्यम से अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड की अगली लहर की सभी तैयारियां समय रहते पूर्ण कर ली जाएं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में कोविड केसों में कमी आने के बावजूद टेस्टिंग को किसी भी हाल में कम न किया जाए। उन्होंने 40 हजार टेस्ट प्रतिदिन का टारगेट पूरा किये जाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने कोविड की अगली लहर के लिए पूर्ण तैयारियां करते हुए क्लीनिकल प्रोटोकोल के अनुसार बाल चिकित्सकों एवं नर्सों का कोविड केयर के सम्बन्ध में प्रशिक्षण करा लिए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सम्भावनाओं के अनुरूप अगली लहर के लिए चिकित्सालयों में बच्चों के ऑक्सीजन मास्क एवं मेडिसिन आदि की समस्त व्यवस्थाओं की तैयारी हेतु 30 जून तक प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता में काफी सुधार हुआ है। आने वाले समय में और अधिक ऑक्सीजन प्लान्ट्स राज्य में स्थापित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में मार्ग अवरूद्ध होने के कारण ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में समस्या आ सकती है। इसलिए प्रत्येक जनपद में ऑक्सीजन की स्टोरेज एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर अधिक फोकस किए जाने पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि इससे पर्वतीय क्षेत्रों में विषम परिस्थितियों में भी ऑक्सीजन की उपलब्धता बनी रहेगी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, सचिव अमित नेगी, आर मीनाक्षी सुन्दरम, डा. पंकज कुमार पाण्डेय, सौजन्या एवं डीजी हेल्थ डा. तृप्ति बहुगुणा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *