June 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सुबह गुलदार ने महिला को मार डाला, देर रात शिकारी ने आदमखोर को उड़ाया

1 min read
उत्तराखंड में पौड़ी जिले के पोखड़ा प्रखंड के अंतर्गत डबरा ग्रामसभा में बुधवार की सुबह गुलदार ने हमला कर एक महिला को मार डाला। वहीं, देर रात शिकारी ने गुलदार को गोली का निशाना बना दिया।

उत्तराखंड में पौड़ी जिले के पोखड़ा प्रखंड के अंतर्गत डबरा ग्रामसभा में बुधवार की सुबह गुलदार ने हमला कर एक महिला को मार डाला। वहीं, देर रात शिकारी ने गुलदार को गोली का निशाना बना दिया। बताया जा रहा है कि गुलदार इससे पहले भी तीन लोगों पर हमला कर चुका था। फिलहाल लोगों को गुलदार के आतंक के निजात मिलती नजर आ रही है।
बताया जा रहा है हि चौबट्टाखाल तहसील के अंतर्गत ग्राम डबरा निवासी गोदांबरी देवी (55 वर्ष) पत्नी ललिता प्रसाद सुंद्रियाल  गांव से करीब सौ मीटर दूर खेत में गुरुवार की सुबह गुड़ाई कर रही थी। आसपास के खेतों में अन्य ग्रामीण भी कार्य में जुटे थे। करीब साढ़े दस बजे गुलदार ने अचानक गोदांबरी की गर्दन पर झपट्टा मारा। अचानक हुए हमले में वह संभल भी नहीं पाई और उनकी मौत हो गई। आसपास मौजूद ग्रामीणों ने शोर मचाया, लेकिन गुलदार शव के समीप से नहीं हटा और शव को खाने लगा। कुछ देर बाद शोर सुन अन्य ग्रामीण मौके पर पहुंचे और पत्थर व डंडे फेंक गुलदार को मौके से भगाया। इसके बाद भी गुलदार आसपास ही झाड़ि‍यों में ही बैठा रहा
इधर, सूचना मिलने के बाद गढ़वाल वन प्रभाग की दमदेवल रेंज से रेंज अधिकारी शुचि चौहान मय टीम मौके पर पहुंची, जहां उन्हें ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। ग्रामीण गुलदार को आदमखोर घोषित कर उसे मारने की मांग कर रहे थे। ग्रामीणों ने वन विभाग को मौके से शव नहीं उठाने दिया। करीब चार घंटे चली वार्ता के बाद वन महकमे ने गुलदार को आदमखोर घोषित कर शिकारी जॉय हुकिल को गांव में तैनात कर दिया। साथ ही गांव में पिंजरा भी लगा दिया, इसके बाद ग्रामीणों ने शव को उठाने दिया।

इधर, महिला का कोटद्वार के बेस अस्पताल में पोस्टमॉर्टम किया जा रहा था, उधर रात करीब साढ़े आठ बजे शिकारी जॉय हुकिल ने गुलदार को गोली का निशाना बना दिया। शिकारी जॉय हुकिल रात करीब पौने आठ बजे घटनास्थल पर पहुंचे थे। जहां मृतक महिला का खून से सना एक कपड़ा पड़ा था। वे अपने साथी के साथ खेत के कोने में बैठ गए। कुछ देर बाद उन्हें खेत में सरसराहट की आवाज सुनाई दी। जैसे ही उन्होंने आवाज की ओर टार्च चमकायी खेत में गुलदार मौजूद था। टार्च की रोशनी पड़ते ही गुलदार उनकी ओर देखते हुए तेजी से दहाड़ा। इस दौरान जॉय हुकिल ने 41-वें शिकार के रूप में गुलदार पर गोली दाग दी। बताया कि मृत गुलदार की उम्र करीब छह वर्ष है व उसका एक कैनाइन टूटा हुआ था। पोस्टमार्टम के बाद गुलदार के आदमखोर होने के कारण का पता चल पाएगा।
बीस दिन में तीन हमले
ग्रामसभा डबरा में गुलदार ने पिछले बीस दिनों में तीन ग्रामीणों पर हमले किए। गुलदार ने बीती 21 मई को ग्रामसभा डबरा के तोकग्राम सुंदरई निवासी जयेश्वरी देवी पर हमला किया। हमले में जयेश्वरी देवी को हल्की चोट आई। ग्रामीणों की मांग पर गांव में पिंजरा लगाया गया, जिसमें एक गुलदार कैद हुआ। तीन दिन पूर्व में गुलदार ने ग्राम डबरा के समीप एक नेपाली मजदूर पर भी हमला किया, जिसमें मजदूर को हल्की चोट आई। वहीं, गुरुवार को गुलदार ने गोदांबरी देवी की जान ले ली।

1 thought on “सुबह गुलदार ने महिला को मार डाला, देर रात शिकारी ने आदमखोर को उड़ाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *