June 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

दिल्ली दरबार में गए उत्तराखंड के सीएम, वरिष्ठ नेताओं से कर रहे मुलाकात, उत्तराखंड के लिए ला सकते हैं मदद

1 min read
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सीएम बनने के बाद पहली बार दिल्ली दरबार पहुंचे। यहां उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। साथ ही उनकी कई वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों से मुलाकात होनी है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सीएम बनने के बाद पहली बार दिल्ली दरबार पहुंचे। यहां उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। साथ ही उनकी कई वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों से मुलाकात होनी है। इस दौरान वे उत्तराखंड के लिए कोई सहायता भी लाने में कामयाब हो सकते हैं। साथ ही उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मंत्र भी दिया जा सकता है।
इन दिनों भाजपा के वरिष्ठ नेता संगठन के मंथन पर जुटे हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अगले साल जनवरी में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर संगठन को सक्रिय करने में जुटे हैं। इसके लिए बैठकों का दौर जारी है। उत्तराखंड में भी वर्ष 2022 में चुनाव प्रस्तावित है। ऐसे में चुनाव से पहले उत्तराखंड के लिए केंद्र से कुछ मदद भी मिल सकती है।
गृह मंत्री के साथ करीब एक घंटा चली इस मुलाकात में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति, इससे निपटने के लिए सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। पहले कुंभ और फिर कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से निपटने में व्यस्तता के चलते सीएम तीरथ के दिल्ली दौरे के आड़चन आ गई थी। लंबे अंतराल बाद हो रहे मुख्यमंत्री के इस दौरे को राज्य के लिए केंद्र से मदद हासिल करने के लिहाज से अहम माना ही जा रहा है। साथ में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी उन्हें रणनीतिक निर्देश केंद्र से मिल सकते हैं।
शनिवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचकर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सीधे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास का रुख किया। वह करीब एक घंटा शाह के आवास पर रहे। शाह के साथ शिष्टाचार भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बारे में जानकारी दी। बताया जा रहा है कि उन्होंने कोरोना की वजह से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लगे झटके के बारे में बताया। चालू वित्तीय वर्ष के शुरुआती दो महीनों में ही राज्य को एक हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। पर्यटन क्षेत्र को बड़ी क्षति हुई है।
उन्होंने केंद्र से आर्थिक मदद और केंद्रपोषित योजनाओं के माध्यम से अधिक सहायता दिलाने की पैरवी की। मुख्यमंत्री ने इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा से भी मुलाकात की। दोनों के बीच राज्य के सियासी हालात पर भी चर्चा हुई। बाद में इस मुलाकात पर विजय बहुगणा ने भी मीडिया के बीच टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री के बीच वार्ता होगी तो राज्य के बारे में चर्चा स्वाभाविक है।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली दौरे के दौरान रविवार छह जून आज रविवार को  केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की। उनके साथ उत्तराखंड में हर घर जल, हर घर नल अभियान पर चर्चा की। इसके बाद वह केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने गए। संभावना है कि इस मौके पर बॉर्डर इलाकों में रक्षा के मुद्दे पर चर्चा की जा रही है। इसके बाद वह केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर सकते हैं। वह भाजपा के राष्ट्रीय जेपी नड्डा और अन्य केंद्रीय नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात का समय मांगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *