June 15, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सुप्रीम कोर्ट से बोली केंद्र सरकार, इस साल के अंत तक सबको लग जाएगी कोरोना वैक्सीन

1 min read
केंद्र सरकार ने सोमवार 31 मई को सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि उसे उम्मीद है कि इस साल के अंत तक देश में सबको कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लग जाएगी।


केंद्र सरकार ने सोमवार 31 मई को सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि उसे उम्मीद है कि इस साल के अंत तक देश में सबको कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लग जाएगी। अपनी वैक्सीनेशन पॉलिसी और वैक्सीन की अलग-अलग कीमतों को लेकर लगातार आलोचनाओं का सामना कर रही सरकार ने कोर्ट में कहा कि साल 2021 के अंत तक देश की पूरी जनसंख्या को कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लग जाने की उम्मीद है।
सरकार की वैक्सीनेशन पॉलिसी में अलग-अलग कीमतों, वैक्सीन शॉर्टज और धीरे-धीरे रोलआउट को लेकर आलोचना हो रही है। इन बिंदुओं पर सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि आखिर केंद्र, राज्यों को 45 से ऊपर वाले आयुवर्ग के लिए तो 100 फीसदी वैक्सीन दे रहा है, लेकिन 18-44 आयुवर्ग के लिए क्यों बस 50 फीसदी सप्लाई कर रहा है।
कोर्ट ने पूछा कि-45 से ऊपर की जनसंख्या के लिए केंद्र पूरी वैक्सीन खरीद रहा है, लेकिन 18-44 आयुवर्ग के लिए खरीद में बंटवारा कर दिया गया है। वैक्सीन निर्माताओं की ओर से राज्यों को 50 फीसदी वैक्सीन उपलब्ध है, कीमतें केंद्र तय कर रहा है और बाकी निजी अस्पतालों को दिया जा रहा है, इसका (असली) आधार क्या है।
सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, एलएन राव और एस रविंद्र भट की बेंच ने सरकार से पूछा कि-आपकी दलील थी कि 45 से ऊपर के लोगों में मृत्यु दर ज्यादा है, लेकिन दूसरी लहर में इस वर्ग के लोगों में ज्यादा खतरा नहीं है। 18-44 के लोग ज्यादा संकट में हैं। अब अगर वैक्सीन खरीदने का लक्ष्य है तो सरकार बस 45 से ऊपर वालों के लिए क्यों वैक्सीन खरीद रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *