June 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने किया ट्विट, कांग्रेसी उत्साहित, विरोधी कर रहे हमला

1 min read
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने जो ट्विट किया, उसे लेकर कांग्रेसी उत्साहित हैं। वहीं, दूसरे दलों के लोग कांग्रेस पर हमला कर रहे हैं।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने जो ट्विट किया, उसे लेकर कांग्रेसी उत्साहित हैं। वहीं, दूसरे दलों के लोग कांग्रेस पर हमला कर रहे हैं। दरअसल शुक्रवार को सलमान खुर्शीद ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भविष्य के लोकतंत्र का राजा बता डाला। इसके बाद वह ट्विटर पर यूजर्स के निशाने पर आ गए है। लोगों ट्विटर पर उन्हें जमकर ट्रोल कर रहे है।
बता दें कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 30वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर तमाम राजनीतिक दल, राजनेता राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने शुक्रवार को एक लाइन का ट्वीट करते हुए लिखा-एक था और भविष्य के लोकतंत्र का राजा। इस ट्वीट में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की तस्वीर भी लगाई है।


इसे लेकर कांग्रेसियों में उत्साह है। इन दिनों कोरोना काल के दौरान कांग्रेसी भी भाजपा को उसी तर्ज पर जवाब दे रही है, जिस तर्ज पर हमले भाजपा कांग्रेस पर हमले करती थी। वहीं, कांग्रेसी इस बात को भी साबित करने में तुले हैं कि राहुल गांधी ने पहले जो जो कहा, वो सही साबित हो रहा है। उधर एक यूजर्स ने सलमान खुर्शीद पर तंज कसते हुए लिखा- विकलांगों का पैसा खाते-खाते सलमान खुर्शीद तुम बुद्धि से विकलांग हो गये हो, लोकतंत्र में राजा नहीं सेवक चुनना भारत ने अब सीख लिया है। तुम मंजीरा बजाते रहो।
चेन्नई के पास हुई थी राजीव गांधी की हत्या
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 21 मई 1991 को आत्मघाती हमले में हत्या हुई थी। उन्होंने अपने कार्यकाल में श्रीलंका में शांति सेना भेजी थी, जिससे तमिल विद्रोही संगठन लिट्टे (लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम) उनसे नाराज चल रहा था। 1991 में जब लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार करने राजीव गांधी चेन्नई के पास श्रीपेरम्बदूर गए तो वहां लिट्टे ने राजीव पर आत्मघाती हमला करवाया।
महिला आतंकी ने खुद पर विस्फोटक बांधकर उड़ाया था
राजीव को फूलों का हार पहनाने के बहाने लिट्टे की महिला आतंकी धनु (तेनमोजि राजरत्नम) आगे बढ़ी। उसने राजीव के पैर छूए और झुकते हुए कमर पर बंधे विस्फोटकों में ब्लास्ट कर दिया। धमाका इतना जबर्दस्त था कि कई लोगों के चीथड़े उड़ गए। राजीव और हमलावर धनु समेत 16 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जबकि 45 लोग गंभीर रूप से घायल हुए।
पायलट थे राजीव गांधी
देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाती और इंदिरा गांधी के बड़े बेटे राजीव ने ब्रिटेन में कॉलेज की पढ़ाई की थी। 1966 में वे कॉमर्शियल पायलट बने। राजनीति में आना नहीं चाहते थे, इसलिए 1980 तक इंडियन एयरलाइंस के पायलट बने रहे। उस समय राजीव के छोटे भाई संजय गांधी जरूर राजनीति में सक्रिय थे। 1980 में विमान हादसे में संजय की मौत के बाद राजीव राजनीति में आए। उन्होंने संजय गांधी की अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीते।

1 thought on “पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने किया ट्विट, कांग्रेसी उत्साहित, विरोधी कर रहे हमला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *