June 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सेवा के संकल्प के साथ मनाई पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्य तिथि, उत्तरकाशी में किया रक्तदान, कुष्ठ आश्रम में बाटे फल

1 min read
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बलिदान दिवस को कांग्रेसियों ने सेवा के संकल्प के साथ मनाया। इस दौरान देहरादून में कुष्ठ रोगियों को फल वितरित किए तो उत्तरकाशी में कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया।


पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बलिदान दिवस को कांग्रेसियों ने सेवा के संकल्प के साथ मनाया। इस दौरान देहरादून में कुष्ठ रोगियों को फल वितरित किए तो उत्तरकाशी में कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष व देवभूमि मानव सांसाधन विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के रूप में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को पांच हजार मास्क, सैनिटाइजर व 25 आक्सिमीटर भेंट किए।
इस मौके पर धस्माना ने कहा कि वे दस हजार मास्क व पांच हजार सैनिटाइजर प्रीतम सिंह को जरूरतमंद लोगों को वितरित करने के लिए भेंट करेंगे। उन्होंने इस कार्य में सहयोग के लिए हंस फाउंडेशन की माता मंगला जी को भी सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि आज प्रदेश भर में कोरोना की इस दूसरी लहर में जरूरतमंद जनता की सेवा में मैदान में केवल कांग्रेस व स्वयंसेवी संगठन नजर आ रहे है। उन्होंने कहा कि सत्ताधारी पार्टी के लोग कहीं नजर नहीं आ रहे हैं और अगर उनके नेता कहीं जा भी रहे हैं तो उनको वहां जनता के आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है।
धस्माना व अन्य पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं की सक्रियता व जरूरतमंद जनता की सेवा की प्रशंसा करते हुए प्रीतम सिंह ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू होते ही जिस प्रकार से श्री धस्माना ने ऑक्सीजन बैंक बना कर लोगों की सेवा शुरू की वह अपने आप में एक बड़ी पहल थी।
प्रीतम सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने 19 अप्रैल से ही प्रदेश मुख्यालय में कोविड कंट्रोल रूम स्थापित किया व 20 अप्रैल से प्रदेश के सभी जनपदों में जिला कोविड कंट्रोल रूम बना कर जरूरतमंद बीमार लोगों की सेवा शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में पचास से ज्यादा एंबुलेंस संचालित की जा रही हैं। रामनगर में कोविड केयर सेंटर बना कर, मास्क सैनिटाइजर, ग्लव्स, ऑक्सीजन, ऑक्सीमीटर, कच्चा व पका हुआ भोजन का इंतजाम कर कांग्रेस कार्यकर्ता मानवता की असली सेवा कर रहे हैं।
कार्यक्रम में मंगलौर के विधायक काजी निजामुद्दीन द्वारा भेजे गए पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उनके प्रतिनिधियों ने पीसीसी अध्यक्ष प्रीतम सिंह को भेंट किये।
इससे पूर्व श्री प्रीतम सिंह ने प्रदेश महामंत्री गोदावरी थापली की ओर से जरूरतमंद लोगों को वितरण के लिए सूखे राशन की गाड़ी को झंडी दिखा कर रवाना किया। कार्यक्रम में राजपुर के पूर्व विधायक राजकुमार, प्रदेश महामंत्री गोदावरी थापली, महानगर अध्यक्ष लाल चंद शर्मा, प्रदेश सचिव नवीन पयाल, वरिष्ठ नेता महेश जोशी, व उदयवीर पंवार भी उपस्थित रहे।


रक्तदान शिविर का आयोजन
जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बढ़चढ़ कर अपनी हिस्सेदारी दी।
इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष विजयपाल सजवाण ने स्व. राजीव को याद करते हुए उनकी ओर से किए गए ऐतिहासिक कार्यों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उनकी दूरगामी सोच से ही हिंदुस्तान आधुनिक भारत बना है। 18 वर्ष के युवाओं को मतदान का अधिकार, संचार क्रांति, कंप्यूटर युग की शुरुआत, पंचायतों को सशक्त करने और गरीब तबके का विकास सहित उनके द्वारा अनेक ऐसे कार्य किये गये जो भुलाए नही जा सकते।
इस मौके पर मौजूद पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल ने कहा कि राजीव जी की सोच देश को तरक्की की राह पर आगे ले जाने की थी, किंतु दुर्भाग्यपूर्ण उनकी मृत्यु समय से पहले हो जाना देश के लिए बहुत बड़ी क्षति थी। उन्होंने इस संकटकाल में सभी से रक्तदान करने का आह्वन किया।
रक्तदान शिविर में जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसडी सकलानी ने अपना पूर्ण सहयोग दिया। रक्तदान करने वालों में राजेश उप्पल, प्रदीप राणा, पवन गुसाईं, भगवान चंद, उमेद अधिकारी, किशन गुसाईं, प्रमोद पंवार , समीर, सोबन भंडारी, प्रवीण पंवार आदि रहे।
इस अवसर पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गौड़, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कमल सिंह रावत, ज्येष्ठ उप प्रमुख भटवाड़ी मनोज रावत, जिला पंचायत सदस्य मनोज मिनान, मनीष राणा, पालिका सभाषद देवराज बिष्ट, बुद्धि सिंह राणा, महावीर चौहान, महेश भट्ट, पार्टी प्रवक्ता भूपेश कुड़ियाल, यशपाल सजवाण, सेवादल के महाजन चौहान, युवा कांग्रेस के गोपाल भंडारी, नवीन गुसाईं, रविन्द्र पंवार, संतोष कुमार, सोहनपाल रमोल, मुकुल उनियाल, आदि मौजूद रहे।


कुष्ठ आश्रम में फल वितरण
उत्तराखंड प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व दर्जाधारी सुशील राठी जी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने राजधानी देहरादून में चंदननगर रेस्ट कैंप स्थित कुष्ठ रोग आश्रम में पहुंचकर फल वितरण एवं अन्य सामग्री वितरण कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर सुशील राठी जी ने कहा की हमें स्वर्गीय राजीव गांधी जी के द्वारा देश में किए हुए कार्यों को कभी भूलना नहीं चाहिए। हम संकल्प लेते हैं कि जो सपना स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने देखा था, उसको पूरा करने के लिए किसान कांग्रेस के कार्यकर्ता आगे आकर काम करेंगे। इस अवसर पर मुख्य रूप से उत्तराखंड प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सोशल मीडिया के प्रदेश प्रवक्ता मोहम्मद गुलफाम खान, प्रदेश सचिव सुरेश कुमार यादव, विनोद कुमार, प्रदेश संगठन मंत्री यशवीर यादव मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *