June 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. उमेश चंद्र मैनाली का कोरोना से निधन

1 min read
श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज देहरादून के भूगर्भ विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. उमेश चंद्र मैनाली का आज रविराव 16 मई को कोरोना से निधन हो गया।


श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज देहरादून के भूगर्भ विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. उमेश चंद्र मैनाली का आज रविराव 16 मई को कोरोना से निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुनकर पूरा महाविद्यालय में शोक की लहर व्याप्त हो गई है। डॉ. मैनाली कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे। उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उनका इलाज श्री महंत इन्द्रेश हॉस्पिटल में चल रहा था।
प्रोफेसर मैनाली एक मेधावी वैज्ञानिक होने के साथ साथ एक उच्च कोटि के शिक्षक भी थे। वो समय समय पर वाडिया इंस्टीट्यूट, गढ़वाल विश्वविद्यालय, कुमाऊं विश्विद्यालय एवं अनेक भूगर्भ विज्ञान से संबंधित इंस्टीट्यूट में अपने व्याख्यान के लिये जाने जाते थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा नैनीताल में हुई और आर्मी स्कूल घोड़ाघाल से उन्होंने स्नातक किया।
स्नातकोत्तर एवं शोध उपाधि कुमाऊँ विश्वविद्यालय से प्राप्त की। सन 1991 में उनका चयन उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा चयन आयोग द्वारा श्री गुरु राम राय पी जी कॉलेज में प्रवक्ता (अस्सिटेंट प्रोफेसर) के पद पर हुआ। उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग की ओर से सन 2019 में डॉ मैनाली को प्रोफेसर पद पर प्रोन्नति दी गई।
डॉ मैनाली उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश में अशासकीय महाविद्यालय में प्रोफेसर पद पर पदोन्नति पाने वाले भूगर्भ विज्ञान के प्रथम प्रोफेसर थे। उनका इस तरह असमय चला जाना उत्तराखंड के भूगर्भ विज्ञान के लिये महान क्षति है। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो वीए बौड़ाई ने डॉ मैनाली के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और कहा है कि महाविद्यालय को उनकी कमी हमेशा खलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *