June 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को दी आर्थिक सहायता, सीएम ने निर्माण कार्यों को दी वित्तीय स्वीकृति

1 min read
उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने 360.94 करोड़ रुपये प्रदान किए।

उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने 360.94 करोड़ रुपये प्रदान किए। इसके साथ ही उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने आज विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए वित्तीय स्वीकृति दी है। हालांकि कोरोनाकाल में देशभर से मांग उठ रही है कि निर्माण कार्यों को रोककर सिर्फ कोरोना संक्रमितों को बचाने के लिए ध्यान केंद्रित किया जाना बेहतर होगा।
केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने, जल की गुणवत्ता की निगरानी करने और अन्य गतिविधियों के लिए उत्तराखंड सरकार को प्रथम किस्त के रूप में 360.94 करोड़ रूपए प्रदान कर दिए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि राज्य को सत्र 2021-22 के लिए 721.89 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए हैं, जिसकी प्रथम किस्त के रूप में 360.94 करोड़ रूपए प्रदान कर दिए गए हैं।
विभिन्न निर्माण कार्यों को प्रदान की वित्तीय स्वीकृतियां
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखण्ड राज्य पर्यटन विकास परिषद हेतु 25 करोड़ 50 लाख रूपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति के साथ ही धनराशि अवमुक्त करने हेतु स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने देहरादून जनपद के विधानसभा क्षेत्र मसूरी के तीन विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 01 करोड़ 93 लाख रूपये की स्वीकृति दी है। विधानसभा क्षेत्र सहसपुर में नगर निगम क्षेत्र में चन्द्रबनी के अंतर्गत वाइल्ड लाईफ मुख्य मार्ग से चोयला मार्ग के चौड़ीकरण व नाला निर्माण कार्य के लिए मुख्यमंत्री तीरथ ने 02 करोड़ 98 लाख रूपये की स्वीकृति दी है। विधानसभा चकराता में दो निर्माण कार्यों के लिये 1 करोड़ 15 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने उधमसिंह नगर जनपद के विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के अंतर्गत टेडाघाट-चन्देली मोटर मार्ग के पुनर्निर्माण के लिए 01 करोड़ 32 लाख रूपये की स्वीकृति दी हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र खटीमा के अन्तर्गत तीन विभिन्न निर्माण कार्यों के लिये 02 करोड़ 94 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है। जसपुर क्षेत्र के अतंर्गत काशीपुर मेन मार्ग के सुदृढ़ीकरण के लिए मुख्यमंत्री ने 03 करोड़ 51 लाख रूपये की स्वीकृति दी । गदरपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत तीन विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए भी मुख्यमंत्री ने 05 करोड़ 20 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जनपद अल्मोड़ा के विधानसभा क्षेत्र अल्मोड़ा में विकासखण्ड भौंसियाछाना के अंतर्गत सल्ला भाट कोट से सूकना सल्यूणी तक मोटर मार्ग निर्माण को 01 करोड़ 36 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही कसार देवी से ग्राम माठ तक मोटर मार्ग निर्माण के लिये 46 लाख रूपये एवं बाड़ेछीना-सेराघाट से बिनूक बतलचौरा तक मोटर मार्ग निर्माण हेतु 32 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है। विकासखण्ड हवालबाग में दामूदारा से सरसों तक लिंक मोटर मार्ग निर्माण हेतु 50 लाख रूपये की स्वीकृति मुख्यमंत्री ने दी।
मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने जनपद उत्तरकाशी के गंगोत्री विधानसभा के अंतर्गत दो निर्माण कार्यों के लिये 60.63 लाख रूपये एवं विधानसभा क्षेत्र यमानोत्री के अंतर्गत चिल्यालीसौड़-जोगथ मोटर मार्ग में क्षतिग्रस्त दीवारों के निर्माण हेतु 47.42 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पौड़ी जनपद के पौड़ी विधानसभा में दो निर्माण कार्यों हेतु 85 लाख रूपये एवं हरिद्वार जनपद के लक्सर विधानसभा क्षेत्र में ग्राम रणजीतपुर से सिद्ध बाबा की ओर सड़क मार्ग निर्माण के लिए 01 करोड़ 17 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है।
मुख्यमंत्री ने जनपद पिथौरागढ़ के थाना नाचनी के प्रशासनिक भवन एवं आवासों के निर्माण हेतु 02 करोड़ 56 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने जनपद बागेश्वर के विधानसभा क्षेत्र बागेश्वर के विकासखण्ड गरूड़ के अंतर्गत डंगोली-सातसिलिंग के डामरीकरण हेतु 01 करोड़ 22 लाख एवं पाण्डेखड़क-खडेरिया मोटर मार्ग के डामरीकरण हेतु 01 करोड़ 21 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है।


एक लाख एक हजार का चेक प्रदान
कोविड-19 के दृष्टिगत मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में प्रशासक एवं सचिव उत्तराखण्ड शुगर्स चन्द्रेश कुमार यादव ने उत्तराखंड सहकारी चीनी संघ लि. (उत्तराखण्ड शुगर्स ) के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा एकत्रित 01 लाख 01 हजार रूपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *