June 15, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

बोलीं सोनिया गांधी, मोदी सरकार कोरोना नियंत्रण में नाकाम, पार्टी में सुधार की जरूरत, सुप्रीम कोर्ट में सुनाई दिया सोनिया का भाषण

1 min read
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना को लेकर केंद्र सरकार को घेरा। साथ ही उन्होंने हाल ही में हुए चुनाव के नतीजों को देखते हुए माना कि कांग्रेस पार्टी में अभी सुधार की जरूरत है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना को लेकर केंद्र सरकार को घेरा। साथ ही उन्होंने हाल ही में हुए चुनाव के नतीजों को देखते हुए माना कि कांग्रेस पार्टी में अभी सुधार की जरूरत है। सीडब्ल्यूसी बैठक के संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि कोरोना नियंत्रण को लेकर मोदी सरकार की नाकाम रही है। उन्होंने सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग दोहराई।
कोरोना को अप्रत्याशित स्वास्थ्य संकट बताते सोनिया गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से इससे निपटने में हरसंभव सहयोग की अपील की। सोनिया गांधी ने हाल के चुनावों में कांग्रेस की नाकामी की समीक्षा के लिए एक समिति बनाने की बात कही है। असम और केरल की हार और पश्चिम बंगाल में जीरो सीट को अत्यंत निराशाजनक बताया। जून अंत तक कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के लिए शेड्यूल तैयार करने की उन्होंने जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि हमें स्पष्ट रूप से यह समझने की आवश्यकता है कि केरल और असम में हम क्यों असफल रहे। पश्चिम बंगाल में हमारा खाता भी नहीं खुल सका। ये असहज है और सबक देंगे। अगर हम वास्तविकता का सामना नहीं करते हैं, अगर हम तथ्यों को सामने नहीं रखते हैं, तो हम सही सबक नहीं लेंगे।
इस बैठक में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार पर मंथन किया जा रहा है। कार्यसमिति में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के अलावा एके एंटनी और पार्टी के असंतुष्ट गुट जी-23 के गुलाम नबी आजाद भी शामिल हैं।
सुप्रीम कोर्ट में सुनाई दिया सोनिया का भाषण
सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर हो रही वर्चुअली सुनवाई के दौरान कई तकनीकी समस्याएं आईं। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान जहां जज और वरिष्ठ वकील बार-बार डिस्कनेक्ट हो रहे थे। वहीं एक बार एकाएक सोनिया गांधी का भाषण सुनाई देने लगा। कांग्रेस अध्यक्ष की आवाज सुनते ही सब हंस पड़े। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कोरोना के टीकाकरण को लेकर सुनवाई हो रही थी, जो तकनीकी खामियों की वजह से टाल दी गई है।
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होने से पहले कांग्रेसी नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के स्पीकर को अनम्यूट करते ही उनके बैकग्राउंड से सोनिया गांधी का भाषण सुनाई देने लगा, जोकि सीडब्ल्यूसी की बैठक में कोविड पर ही बोल रहीं थीं। इसके बाद वहां मौजूद सभी लोग तेजी से हंसने लगे। आखिरकार वरिष्ठ वकील और कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल को कहना पड़ा कि प्लीज इसे बंद कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *