June 15, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड सरकार लगाए दो से तीन हफ्ते का सख्त लॉकडाउन: डॉ. पसबोला

1 min read
उत्तराखंड में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब कर्मचारी संगठन भी दो से तीन सप्ताह के पूर्ण लॉकडाउन की पैरवी कर रहे हैं। पहले राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने इस मांग को उठाया।

उत्तराखंड में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब कर्मचारी संगठन भी दो से तीन सप्ताह के पूर्ण लॉकडाउन की पैरवी कर रहे हैं। पहले राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने इस मांग को उठाया। अब राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा ने भी पूरे प्रदेश में संपूर्ण लॉकडाउन की मांग की है। संगठनों का कहना है कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए यही एकमात्र उपाय है।
राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा (NOPRUF) उत्तराखंड के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. डीसी पसबोला ने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि कम से कम 14 से 21 दिन का सख्त लाकडाउन लगाया जाए। इससे ही कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगेगा। क्योंकि अब कोरोा दूरदराज के पर्वतीय अंचलों में भी फैल गया है। शहरों के हाल और बुरे हैं।
डॉ. पसबोला के मुताबिक, बीच में कोरोना के केस आने कम हो गये थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से राज्य में कोरोना का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। यदि समय रहते 2 से 3 हफ्ते का सख्त लाकडाउन नहीं लगाया गया तो हालात बद से बदतर हो सकते हैं। इसलिए इस स्थिति में लाकडाउन लगाया जाना ही एकमात्र विकल्प है।
गौरतलब है कि उत्तराखंड में कोरोना का कहर बनकर टूट रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार आठ मई की शाम को जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में फिर कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या आठ हजार से ज्यादा मिली। वहीं, अभी भी कठोर निर्णय लेने में सरकार सोई हुई है। शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल के मुताबिक दस मई को बड़ा फैसला लिया जा सकता है। वहीं, किश्तों में कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन लगाया जा रहा है।
उत्तराखंड में नए संक्रमितों का आंकड़ा तीसरी बार आठ हजार के पार
उत्तराखंड में शनिवार को प्रदेश में 8390 नए संक्रमित मिले। 4771 लोग स्वस्थ हुए और 118 लोगों की कोरोना से मौत हुई। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना से एक्टिव केस 71174 हैं। एक दिन पहले शुक्रवार को 24 घंटे के भीतर सर्वाधिक 9642 नए कोरोना संक्रमित मिले थे। वहीं, 137 लोगों की कोरोना से मौत हुई। गुरुवार को सर्वाधिक 151 लोगों की कोरोना से मौत हुई थी। अब तक एक दिन में नए संक्रमितों के मामले में ये लगातार तीसरी बार है जब आठ हजार का आंकड़ा एक दिन में पार हो चुका है। वहीं, पहली बार नौ हजार का आंकड़ा शुक्रवार को पार हुआ था। यदि टीकाकरण की बात की जाए तो शनिवार को को 595 केंद्र में 48553 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। साथ ही कंटेनमेंट जोन बढ़कर 375 हो गए हैं। यहां एक तरीके से पूर्ण लॉकडाउन है।
अब तक कुल 3548 की मौत
उत्तराखंड में कोरोना से अब तक 3548 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 238383 हो गई है। इनमें से 158903 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। शनिवार को भी देहरादून में सर्वाधिक 3430 नए कोरोना संक्रमित मिले। उधमसिंह नगर में 1159, हरिद्वार में 812, नैनीताल में 636, टिहरी गढ़वाल में 424, चंपावत में 322, रुद्रप्रयाग में 271, उत्तरकाशी में 266, अल्मोड़ा में 247, बागेश्वर में 237, पिथौरागढ़ में 208, पौड़ी में 203, चमोली में 175 नए संक्रमित मिले।

1 thought on “उत्तराखंड सरकार लगाए दो से तीन हफ्ते का सख्त लॉकडाउन: डॉ. पसबोला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *