May 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

यूपी में 10 मई की सुबह सात बजे तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, औद्योगिक गतिविधियों पर रोक नहीं

1 min read
उत्तर प्रदेश में कोरोना की चेन को पूरी तरह से तोड़ने के लिए योगी सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को फिर से बढ़ाने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की चेन को पूरी तरह से तोड़ने के लिए योगी सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को फिर से बढ़ाने का फैसला किया है। गुरुवार छह मई की सुबह तक लगाए गए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाकर अगले सोमवार यानी 10 मई की सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है। इसके पहले 3 मई की सुबह तक लगाए गए कर्फ्यू को दो दिनों तक बढ़ाकर 6 मई तक की सुबह तक किया गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 मई की सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है।
ये नियम हैं लागू
उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू खासतौर पर बाजारों पर लागू है। जरूरी सेवाओं और औद्योगिक गतिविधियों पर कोई रोक नहीं है। हालांकि, परिवहन पर सख्ती दिखाई गई है। रोडवेज बसें अगले दो हफ्तों तक राज्य से बाहर नहीं जाएंगी। साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे। बाजारों में दुकानें भी बंद रहेंगी। इस दौरान लोगों के बेवजह बाहर निकलने पर रोक है।
फ्लाइट्स में भी कुछ पाबंदी
यूपी में फ्लाइट्स पर भी कुछ पाबंदी लगी हुई हैं। पिछले रविवार को सीएम ने विमान सेवा से प्रदेश में आने वाले लोगों के लिए कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य करने का आदेश दिया है। साथ ही उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि विमान सेवा के माध्यम से प्रदेश से जाने वाले लोग भी निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही जाएं। रेल से आने वाले यात्रियों की पूरी सूची प्राप्त की जाए, साथ ही, उनकी स्क्रीनिंग भी की जाए.
यूपी में कोरोना के मामले
उत्तर प्रदेश में लगातार कई दिनों से 20,000 के ऊपर कोरोना के नए मामले दर्ज हो रहे हैं। मंगलवार को राज्य में कोरोना संक्रमण से 352 मरीजों की मौत हो गई और 25,858 नये संक्रमित पाये गये। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 352 मरीजों की मौत हो गई और 25,858 नये संक्रमित पाये गये हैं।
लखनऊ में कम हो रही है संक्रमितों की संख्या
स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राज्य की राजधानी लखनऊ में इस समय कोरोना संक्रमितों की संख्या निरंतर कम हो रही है। स्वस्थ होकर घर जाने वालों की संख्या दो गुने अनुपात में बढ़ी हैं। इसमें कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में लखनऊ में 2407 नये संक्रमित मिले, जबकि इस अवधि में 5079 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इसी अवधि में गौतमबुद्धनगर में 1761, झांसी में 1,232, वाराणसी में 1174, कानपुर नगर में 1150, गाजियाबाद में 1057 और मुरादाबाद में 1007 और आगरा में 267 नये मरीज पाये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *