June 15, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

छेड़छाड़ पर बवाल, युवक को भीड़ ने पीटा, पुलिस हिरासत में मौत, किशोरी समेत दस ग्रामीणों पर मुकदमा

1 min read
अल्मोड़ा जिले के दन्यां क्षेत्र में आरासलपड़ गांव (सरयूघाटी) में किशोरी से छेड़छाड़ के बाद बवाल हो गया। ग्रामीणों ने दो युवकों को घेर लिया। तीसरा आरोपी भाग निकला। लोगों की पिटाई से एक की मौत हो गई।

फाइल फोटोः भुवन चंद्र जोशी 

अल्मोड़ा जिले के दन्यां क्षेत्र में आरासलपड़ गांव (सरयूघाटी) में किशोरी से छेड़छाड़ के बाद बवाल हो गया। ग्रामीणों ने दो युवकों को घेर लिया। तीसरा आरोपी भाग निकला। इससे गुस्साई भीड़ ने हत्थे चढ़े आरोपितों को गिरा गिराकर पीटना शुरू कर दिया। घंटों हंगामा चलता रहा। बेरहमी से पीटे जाने से एक आरोपित ने अगले रोज स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। दूसरे की हालत ठीक बताई जा रही है। सनसनीखेत मामले की पुलिस जांच शुरू कर दी गई है। इस मामले में किशोरी सहित दस ग्रामीणों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।
ये है घटना
मामला बीती बुधवार शाम का है। धौलादेवी ब्लॉक के सुदूर आरासलपड़ गांव में घर के भूतल पर बनी दुकान पर 16 वर्षीय किशोरी कुछ सामान खरीदने गई थी। इसी दौरान बाइक से तीन युवक वहां पहुंचे। आरोप है कि उन्होंने किशोरी से छेड़छाड़ शुरू कर दी। पास ही खेल रहे बच्चों ने ग्रामीणों को बुला लिया। इससे लड़की के परिजन व गांव वाले भड़क उठे। उन्होंने भुवन चंद्र जोशी (22) पुत्र उमेश चंद्र जोशी निवासी रूवाल गांव व कैलाश सिंह पुत्र शेर सिंह डसीली गांव (दोनों दन्यां क्षेत्र) को दबोच लिया। तीसरा आरोपित ललित सिंह पुत्र प्रताप सिंह डसीली गांव मौका देख खिसक लिया।
भीड़ ने की पिटाई
इधर गुस्साई भीड़ भुवन व कैलाश पर टूट पड़ी। दोनों को बुरी तरह पीटा गया। इसी दौरान दन्यां थाने को भी सूचना दी गई। कुछ ही देर में एसआइ इंदर सिंह मयटीम गांव पहुंचे। भीड़ के चंगुल से बचा पुलिस कर्मियों ने दोनों आरोपित हिरासत में ले लिए। वहीं मौके से फरर ललित सिंह को भी पकड़ लिया गया।
हिरासत में बिताई थी रात
पुलिस ने तीनों आरोपितों का सीएचसी धौलादेवी में मेडिकल कराया। उन्हें हिरासत में रखा गया था। गुरुवार सुबह करीब दस बजे ग्रामीणों की पिटाई से बेदम हुए भुवन जोशी का स्वास्थ्य अचानक खराब हो गया। उसे पुलिस कर्मी सीएचसी ले गए। जहां मध्याह्न करीब 12 बजे उसकी मौत हो गई।


किशोरी समेत दस ग्रामीणों मुकदमा, तीन गिरफ्तार
दन्या क्षेत्र में एक युवक की पिटाई के बाद हुई मौत के मामले में पुलिस ने कर्रवाई करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं पुलिस मृतक के भाई की रिपोर्ट पर मारपीट में शामिल अन्य लोगों की भी तलाश करने में जुटी है। मारपीट की वायरल हुई वीडियो की भी जांच की जा रही है।
धौलादेवी ब्लॉक के रुबाल दन्या निवासी गोविंद सिंह जोशी ने आरा सलपड़ गांव में अपने भाई भुवन चंद्र जोशी के साथ मारपीट कर गंभीर चोट पहुंचा कर उसकी हत्या किए जाने का मामला दर्ज कराते हुए घटना में शामिल दस लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी पंकज भट्ट ने तत्काल कार्रवाई कर आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए। जिसके बाद थानाध्यक्ष दन्या संतोष देवरानी व एसओजी प्रभारी एसआइ नीरज भाकुनी ने पुलिस टीम के साथ क्षेत्र में दबिश देकर आरोपी आरासलपड़ निवासी हरीश पांडे पुत्र देवी दत्त पांडे, हरीश चंद्र पांडे पुत्र लालमणि के अलावा नर सिंह पुत्र अमर सिंह को गिरफ्तार किया है।
थानाध्यक्ष दन्या संतोष देवरानी ने बताया कि मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। मारपीट की वायरल हुई वीडियो में जितने भी लोग इस अपराध में शामिल हैं उन्हें चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *