June 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

भारत में कोरोना संकट के बीच पहुंची अमेरिकी मदद की पहली खेप, दिल्ली उतरा हवाई जहाज

1 min read
अमेरिका से मदद की पहली खेप शुक्रवार 30 अप्रैल की सुबह भारत पहुंच गई। भारत को यह मदद ऐसे समय मिली जब कोरोना के मामलों में भीषण उछाल की वजह से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है।


भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अब विदेशों ने भी मदद को हाथ बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। महामारी की मार झेल रहे भारत की मदद के लिए रूस, अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देश आगे आ रहे हैं। अमेरिका से मदद की पहली खेप शुक्रवार 30 अप्रैल की सुबह भारत पहुंच गई। भारत को यह मदद ऐसे समय मिली जब कोरोना के मामलों में भीषण उछाल की वजह से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। रोजाना तीन लाख से ज्यादा कोरोना मामले आ रहे हैं। जिससे अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और जरूरी दवाओं की किल्लत हो गई है।


अमेरिका की ओर से भेजा गया जहाज आज सुबह दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। इस मेडिकल हेल्प में 400 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर, करीब 10 लाख रैपिड कोरोना टेस्ट किट और अन्य चिकित्सा उपकरण शामिल हैं। अमेरिकी दूतावास ने अमेरिका की ओर से की गई आपूर्ति की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट में लिखा कि अमेरिका से भेजे जाने वाली कई आपातकालीन कोविड राहत शिपमेंट में से पहली खेप भारत पहुंच गई। 70 वर्षों से अधिक के सहयोग के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ खड़ा है। हम कोविड-19 महामारी से साथ मिलकर लड़ रहे हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड से लड़ाई में भारत का साथ देने की प्रतिबद्धता जताई थी। बाइडन ने अपने ट्वीट में कहा था कि-जिस तरह भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को सहायता भेजी थी, जब महामारी शुरू होने के बाद हमारे अस्पतालों की व्यवस्था चरमरा गई थी, अब हम भारत को उसकी जरूरत के वक्त में मदद करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।
भारत में हर दिन बन रहा नया रिकॉर्ड
भारत में कोरोनावायरस के नए मामलों पर लगाम लगते हुए नहीं दिख रही है। देश में शुक्रवार को कोरोना के 3.8 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 386452 नए कोविड-19 केस दर्ज हुए। साथ ही बीते 24 घंटे में 3498 लोगों की मौत हुई है। एक दिन में कोरोना वायरस से संक्रमितों के मामलों का यह अब तक सबसे बड़ा आंकड़ा है। 3.8 लाख नए मामले आने के साथ देश में कोरोना के कुल मामले 18762976 हो गए, जबकि 2,08,330 मरीज वायरस की वजह से अब तक जान गंवा चुके हैं।
29 अप्रैल को भारत में 379257 नए कोविड-19 केस दर्ज किए गए थे। इस दौरान 3645 मरीजों की वायरस की वजह से मौत हुई है। कोरोना से एक दिन में होने वाली मौतों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। साथ ही ये लगातार नवां दिन है, जब एक दिन मे कोरोना के तीन लाख से ज्यादा संक्रमित मिले।
297540 मरीज हुए स्वस्थ
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 297540 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि अब तक कुल 15384418 मरीज घातक वायरस को मात देने में सफल रहे हैं। नए मामलों में जबरदस्त उछाल के साथ देश में कोरोना के एक्टिव केस में भी काफी उछाल देखने को मिल रहा है। देश में एक्टिव केसों का आंकड़ा 31,70,228 पर पहुंच गया है।
महामारी से निपटने के प्रयास
वैश्विक महामारी को मात देने के लिए देश में चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम की बात की जाए तो अब तक कोरोना वैक्सीन की 15,22,45,179 खुराक लोगों को दी गई है। इसमें पिछले 24 घंटे में दी गई 22,24,548 डोज भी शामिल है। वहीं, पूरे देश भर में एक मई से 18 साल से लेकर 44 साल के लोगों को टीकाकरण शुरू करने का अभियान शुरू होना है। 45 साल से लेकर उससे अधिक वालों को पहले से टीके लगाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *