June 15, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

भारत में कोरोना ने फिर बनाया नया रिकार्ड, मौत का आंकड़ा भी डराने वाला, उत्तराखंड में भी हालात चिंताजनक

1 min read
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अब तक के सर्वाधिक संक्रमित और मौत के मामले 24 घंटे के भीतर दर्ज किए गए। भारत में कोरोना के 360960 नए संक्रमित मिले। वहीं, 3293 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है।

भारत में एक दिन हल्का का ब्रेक लगने से बाद फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों ने गति पकड़ ली है। बुधवार 28 अप्रैल की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अब तक के सर्वाधिक संक्रमित और मौत के मामले 24 घंटे के भीतर दर्ज किए गए। भारत में कोरोना के 360960 नए संक्रमित मिले। वहीं, 3293 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है। दोनों ही आंकड़े सर्वाधिक हैं। अब भारत में कुल मौत का आंकड़ा दो लाख के पार हो चुका है।
इससे पहले 27 अप्रैल को 323144 नए मामले दर्ज किए गए। साथ ही कोरोनावायरस से 2771 लोगों की मौत हुई थी। सोमवार 26 अप्रैल को 352,991 नए कोविड-19 के केस दर्ज किए गए थे। साथ ही 2,812 लोगों की मौत हुई थी। साथ ही ये लगातार सातवां दिन है, जब एक दिन मे कोरोना के तीन लाख से ज्यादा संक्रमित मिले।
उत्तराखंड में कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड
उत्तराखंड में कोरोना का कहर जारी है। मंगलवार 27 अप्रैल की शाम स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट ने अब तक के कोरोना के एक दिन के सारे आंकड़े तोड़ दिए। 5703 नए संक्रमित मिले और 96 लोगों की 24 घंटे में कोरोना से मौत हुई। इसी माह अप्रैल में ये तीसरी बार है कि जब एक दिन में पांच हजार से ज्यादा संक्रमित मिले। इससे पहले सोमवार 26 अप्रैल को 5058 नए संक्रमित मिले। वहीं, 67 लोगों की मौत हुई थी और 1601 लोग स्वस्थ हुए। रविवार को 4368 नए केस दर्ज किए गए थे और 44 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई थी। इससे पहले शनिवार 24 अप्रैल को 5084 नए संक्रमित मिले थे और 81 लोगों की कोरोना से मौत हुई थी।
मंगलवार को 1471 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस 43032 हैं। वहीं, अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 162562 हो गई है। इनमें से 113763 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, अब तक 2309 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।
सर्वाधिक संक्रमित देहरादून में, हरिद्वार दूसरे नंबर पर
कोरोना का कहर देहरादून और हरिद्वार में सर्वाधिक है। देहरादून में 2218 नए संक्रमित मिले, वहीं, हरिद्वार में 1028 नए संक्रमित मिले। नैनीताल में 848, उधमसिंह नगर में 397, उत्तरकाशी में 242, टिहरी गढ़वाल में 204, पौड़ी में 132, चमोली में 214 और अलमोड़ा में 189 संक्रमित मिले। उधर आज 601 केंद्र में 39180 लोगों को टीके लगाए गए।
बढ़ाए जा रहे हैं कंटेनमेंट जोन
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 208 स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। यहां लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे स्थानों में सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। वहीं, लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। एक परिवार के एक सदस्य को आवश्यक वस्तु के लिए मोबाइल वेन तक जाने की अनुमति है। इन क्षेत्र में देहरादून में 63, हरिद्वार में 11, नैनीताल में 40, पौड़ी में 12, उत्तरकाशी में 18, उधमसिंह नगर में 38, चंपावत में 14, चमोली में तीन, टिहरी में आठ, रुद्रप्रयाग में एक कंटेनमेंट जोन है।

कई शहरों में एक सप्ताह का कर्फ्यू
देहरादून में देहरादून और ऋषिकेश, नैनीताल में हल्द्वानी, रामनगर और लालकुआं, पौड़ी में कोटद्वार, स्वर्गाश्रम व लक्ष्मणझूला, टिहरी के कई कस्बों, उधमसिंह नगर, चंपावत, हरिद्वार आदि में एक सप्ताह का कर्फ्यू है। ये तीन मई की सुबह तक के लिए कोविड कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। अन्य स्थानों पर हर शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू है। वहीं, कर्फ्यू के दौरान लोग बेवजह घरों से बाहर निकल रहे हैं। क्योंकि शाम चार बजे तक दुकानों आदि में छूट के चलते सड़कों पर भीड़ हो रही है।
कर्फ्यू के नियम
-इस दौरान निजी वाहनों का आवागमन भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
-कोरोना कर्फ्यू अवधि में निम्नवत सेवाओं से जुड़े दुकान व वाहनो को सशर्त छूट निम्न प्रकार से रहेगी। फल, सब्जी की दुकाने, डेरी, बेकरी, मीट-मछली (वैध लाईसेंसधारी) की दुकाने, राशन की दुकाने, सरकारी सस्ता गल्ला की दुकाने तथा पशु चारा की दुकाने अपराह्न चार बजे तक ही खुली रह सकेंगी।
-पेट्रोल पम्प व गैस आपूर्ति तथा दवा की दुकानें पूरे समय खुली रहेंगी।
-आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों तथा सरकारी वाहनो को केवल ड्यूटी के लिए आवागमन में छूट होगी।
-हवाई जहाज, ट्रेन तथा बस से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को आवागमन में छूट होगी।
-शादी और संबन्धित समारोहों में प्रवेश करने के लिए बैंकेट हॉल/समुदायिक हॉल और विवाह समारोहों से संबंधित व्यक्तियों/वाहनों की आवाजाही के लिए प्रतिबन्धों के साथ छूट रहेगी। समारोह स्थल पर 50 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नही हो सकेंगे।
-सर्वजनिक हित के निर्माण कार्य चलते रहेंगे। तथा इनसे जुड़े हुए कार्मिक एवं मजदूरो तथा निर्माण सामग्री के वाहनो को आवागमन में छूट रहेगी।
-औद्योगिक इकाईयो, तथा इनके वाहन व कार्मिको को आने-जाने की छूट होगी।
-रेस्टोरेन्ट तथा मिठाई की दुकानों से होम डिलवरी में छूट रहेगी।
– शव यात्रा से संबंधित वाहनो को छूट रहेगी तथा अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्ति सम्मलित नहीं हो सकेंगे।
-सरकार तथा राज्य सरकार के अधीन समस्त शासकीय तथा प्रशासकीय कार्यालय (आवश्यक सेवा के कार्यालयों को छोड़कर) बन्द रहेंगे।
-मालवाहक वाहनों के आवागमन में छूट रहेगी।
– वास्तविक रूप से चिकित्सालय उपचार हेतु जाने वाले व्यक्तियों के वाहनों को आवागमन में छूट होगी।
-कोविड-19 जांच एवं टीकाकरण हेतु निकटवर्ती केन्द्र तक आवागमन की छूट होगी।
-पोस्ट ऑफिस तथा बैंक यथा समय खुले रखेंगे।
-दिनांक 26.04.2021 को बाजार सांय 5 बजे तक खुले रहेंगे तथा सांय 7 बजे से पूर्व की भांति रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा।
-जनपद देहरादून के अन्य स्थान पर पूर्व आदेश लागू रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *