May 16, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

अब विदेशों से आयात होगी कोरोना वैक्सीन, मनपसंद का लगवा सकेंगे लोग टीका

1 min read
कोरोना का जिस तरह से भारत में हमला हो रहा है, उसे देखते हुए अब सरकार ने वैक्सीन के अन्य विकल्पों की तरफ भी जाने के संकेत दिए हैं। जल्द ही विदेशों में बनी अन्य वैक्सीन भी भारत में आयात हो सकेगी।

कोरोना का जिस तरह से भारत में हमला हो रहा है, उसे देखते हुए अब सरकार ने वैक्सीन के अन्य विकल्पों की तरफ भी जाने के संकेत दिए हैं। जल्द ही विदेशों में बनी अन्य वैक्सीन भी भारत में आयात हो सकेगी। ताकी टीकाकरण अभियान में कोई कमी न रह जाए। केंद्र सरकार विदेशों में बनी कोरोना वैक्सीन का आयात करने जा रही है। इसके तहत अब टीकाकरण के कार्यक्रम में तेजी लाने के मकसद से विदेशों में निर्मित कोरोना वैक्सीन, जिनको अलग-अलग देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी चुकी है, का भारत में आयात किया जाएगा।
NEGVAC ने रखा प्रस्ताव
नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडिमिनिस्‍ट्रशन फॉर कोविड-19 (NEGVAC) की बैठक में तय हुआ है कि कोरोना के खिलाफ जो वैक्सीन विदेशों में बनी है और जिनको आपात इस्तेमाल की मंजूरी USFDA, EMA, UK MHRA, PMDA, JAPAN के अलावा WHO की लिस्ट में शामिल है। साथ ही वैक्सीन को दूसरे देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है, उन्हें भारत मे भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी जाए।
भारत सरकार ने माना प्रस्ताव
NEGVAC के इस प्रस्ताव को भारत सरकार ने मान लिया है। NEGVAC का ये भी प्रस्ताव है कि विदेशों में बनी जो वैक्सीन भारत मे आयात की जाएगी। यह सबसे पहले सिर्फ 100 लोगों को दी जाएगी और 7 दिनों तक उनकी निगरानी की जाएगी। उसके बाद ही टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा।
भारत में हो रहा है संक्रमण का इजाफा
गौरतलब है कि पिछले कुछ सप्‍ताह से देश में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हुआ है। देश में मंगलवार यानी 13 अप्रैल, 2021 को लगातार 7वें दिन एक लाख से ज्यादा कोरोनावायरस के नए केस मिले हैं. पिछले 24 घंटे में 1,61,736 नए COVID-19 मामले दर्ज हुए हैं। यह लगातार तीसरा दिन है, जब देश में एक दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में 879 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण जान गई है। संक्रमण के नए मामले दर्ज होने के बाद देश में अब तक कुल मामलों की संख्या 1,36,89,453 हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *