Loksaakshya Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

February 22, 2024

कुंभ स्नान को हरिद्वार पहुंचे नेपाल के पूर्व नरेश, सरकार ने किया स्वागत, मेले का दूरदर्शन पर लाइव टेलीकास्ट

1 min read
नेपाल के पूर्व नरेश राजा ज्ञानेन्द्र बीर बिक्रम शाह भी कुंभ स्नान को हरिद्वार पहुंचे। उनके आगमन पर प्रदेश सरकार ने स्वागत किया।

सोमवती अमावस्या के दिन आज सोमवार 12 अप्रैल को कुंभ स्नान का विशेष महत्व है। साथ ही आज अप्रैल माह में कुंभ का पहला शाही स्नान भी है। ऐसे में हरिद्वार के गंगा घाटों पर तड़के से ही लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान को जुटी है। वहीं, नेपाल के पूर्व नरेश राजा ज्ञानेन्द्र बीर बिक्रम शाह भी कुंभ स्नान को हरिद्वार पहुंचे। उनके आगमन पर प्रदेश सरकार ने स्वागत किया।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने पूर्व नरेश को प्रेषित संदेश में कहा कि देवभूमि उत्तराखंड और हरिद्वार कुंभ में आपका स्वागत है। आप साधु-संतों के सान्निध्य में गंगा स्नान कर कुंभ का पुण्य लाभ अर्जित करें। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के प्रतिनिधि के रूप में सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान ने हरिद्वार जाकर राजा ज्ञानेन्द्र बीर बिक्रम शाह को मुख्यमंत्री जी की ओर से पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। राजा ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और उत्तराखंड में निवास कर रहे नेपाली समुदाय के लोगों को संदेश भी दिया।
कुम्भ मेला हरिद्वार के लाईव प्रसारण का व्यापक प्रबंध
कुम्भ मेला हरिद्वार के दिव्य-भव्य एवं सुरक्षित आयोजन को लेकर उत्तराखंड सरकार की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हैं। आस्था और विश्वास के इस महापर्व को लेकर दुनियाभर के लोगों में गजब का आकर्षण देखने को मिलता है। इस बार कोविड की चुनौतियों के अभूतपूर्व दौर में लोगों को घर बैठे कुम्भ के विभिन्न आयामों एवं स्नानपर्वों से साक्षात्कार कराने के लिए राज्य सरकार ने अनेक प्रबंध किए हैं।
राज्य के सूचना विभाग और दूरदर्शन के सहयोग से कुम्भ मेला के शाही स्नान पर्वों की लाईव कवरेज व प्रसारण की हाईटेक व्यवस्था की गई है। इसी सिलसिले में चैत्र/सोमवती अमावस्या पर आज हो रहे शाही स्नान का पूर्वाह्न 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक लाईव कवरेज कर दूरदर्शन के नेशनल चैनल एवं ओटीटी प्लेटफार्म पर प्रसारण करेगा। इस व्यवस्था के जरिए देश-दुनिया के लोग घर बैठे कुम्भ स्नान का साक्षात्कार कर सकेंगे।
कुम्भ मेला के शाही स्नान के लाईव प्रसारण की क्लीन फीड मीडिया के लिए निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। लाईव प्रसारण की क्लीन फीड को सेटेलाईट फ्रीक्वेंसी GSat17 3820mhZ SR 4.25 से डाउनलिंक कर प्राप्त किया जा सकता है। सभी मीडिया प्लेटफार्म इस लाईव फीड का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं।
कुम्भ मेला की लाईव कवरेज एवं प्रसारण को लेकर सूचना विभाग एवं दूरदर्शन के द्वारा अपनी तैयारियों को अंतिम रूप किया जा चुका है। दूरदर्शन के दिल्ली, देहरादून, लखनऊ, अहमदाबाद, रांची आदि केन्द्रों से लगभग 200 कर्मी हरिद्वार पहुंच चुके हैं। जो हरकी पैड़ी सहित मेला क्षेत्र के प्रमुख स्नान घाटों, अखाड़ो, पमुख स्थानों से कुम्भ मेला की विभिन्न रूप छवियों को लोगों के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे।

Website | + posts

लोकसाक्ष्य पोर्टल पाठकों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसमें लेख, रचनाएं आमंत्रित हैं। शर्त है कि आपकी भेजी सामग्री पहले किसी सोशल मीडिया में न लगी हो। आप विज्ञापन व अन्य आर्थिक सहयोग भी कर सकते हैं।
वाट्सएप नंबर-9412055165
मेल आईडी-bhanubangwal@gmail.com
भानु बंगवाल, देहरादून, उत्तराखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page