April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

नैनीताल के बाद अब देहरादून मे दोहराई गई वही कहानी, युवती ने ली लिफ्ट और रास्ते में साथियों के साथ लूटा

1 min read
देहरादून में बुधवार की शाम मसूरी से सहारनपुर जा रहे बाइक सवार ठेकेदार को एक युवती को लिफ्ट देना भारी पड़ा। युवती ने पहले लिफ्ट ली और फिर आगे ले जाकर अपने साथियों की मदद से उससे 50 हजार रुपये लूट लिए।


देहरादून में बुधवार की शाम मसूरी से सहारनपुर जा रहे बाइक सवार ठेकेदार को एक युवती को लिफ्ट देना भारी पड़ा। युवती ने पहले लिफ्ट ली और फिर आगे ले जाकर अपने साथियों की मदद से उससे 50 हजार रुपये लूट लिए। साथ ही ठेकेदार पर डंडों से हमला भी किया गया। इस मामले में पुलिस ने युवती और उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।
नैनीताल में हुई थी ये घटना
इससे कुछ मिलती जुलती घटना 21 मार्च को नैनीताल के लालकुआं क्षेत्र में घटित हो चुकी है। यहां महिला ने किसी को मदद के लिए फोन किया था। उसने बताया था कि वह रात को अकेली सुभाषनगर क्षेत्र के पास है। वहां कोई सवारी नहीं मिल रही है। उसने घर छोड़ने की गुहार लगाई थी। मदद को पहुंचे व्यक्ति को महिला ने मौके पर मौजूद चार साथियों की सहायता से उससे मारपीट की और लूट लिया था। इस घटना को पुलिस ने संदिग्ध करार दे दिया था।
देहरादून में हुई लूट
अब देहरादून में इसी तर्ज पर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। कल सात अप्रैल की शाम छह  बजे मोहम्मद यूसुफ (36 वर्ष) पुत्र अनवर निवासी ग्राम खेड़ी थाना मिर्जापुर जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश ने राजपुर मसूरी ले लौटते समय एक युवती और दो युवकों ने लूट लिया। आरोप लगाया कि उस पर लाठियों से हमला भी किया गया। उससे 50 हजार रुयये की लूट की गई।
ऐसे बनाया शिकार
पूछताछ में उसने बताया कि वह सहारनपुर में ठेकेदारी का काम करता है। ठेकेदारी के काम के सिलसिले में सात अप्रैल की सुबह ही मसूरी आया था। मसूरी में एक अन्य ठेकेदार से लेबर के 50000 रुपये लेकर वापस घर जा रहा था। मसूरी डायवर्जन के पास एक युवती ने मोहम्मद यूसुफ से लिफ्ट मांगी। मोहम्मद यूसुफ ने उसे अपनी मोटरसाइकिल में बैठा लिया। महिला ने बताया कि उसकी मां की तबीयत खराब है। उसको घंटाघर जाना है। घंटाघर जाने से पहले युवती ने कहा कि उसे कुछ पैसों की जरूरत है और उसे सैनिक फॉर्म की तरफ मुझे ले जाने को कहा।
मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि सैनिक फॉर्म में युवती ने ही यूसुफ के फोन से अपने प्रेमी और उसके साथी को बुला लिया था। तीनों ने मिलकर मोहम्मद यूसुफ के साथ मारपीट की। लाठी से वार कर उससे रकम लूट ली। शोर मचाने पर तीनों लोग मौके से फरार हो गए।
पुलिस ने किए तीन गिरफ्तार
आसपास सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद पुलिस ने गत रात करीब साढ़े दस बजे लूट में शामिल युवती और उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उनसे लूट की रकम में 48,000 रुपये बरामद कर लिए। तीनों की पहचान नकुल (21 वर्ष) पुत्र सतवीर निवासी विवेक विहार जाखन राजपुर रोड देहरादून, दीपक पुत्र तोताराम निवासी बॉडीगार्ड नई बस्ती राजपुर रोड देहरादून, मूल निवासी गुड़ा सराय जनपद बिजनौर, कृतिका भट्ट (24 वर्ष) पुत्री मिश्र आनंद भट्ट निवासी पब्लिक स्कूल आर्य नगर थाना डालनवाला देहरादून के रूप में हुई।
लूट का तरीका
पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि युवती को वे रास्ते में खड़ा कर देते हैं। वह मौके पर आने-जाने वालों पर नजर रखती है। जो व्यक्ति उन्हें सीधा-साधा लगता है और झांसे में फंसने वाला लगता है, उसे रोककर युवती उससे लिफ्ट मांगती है। प्लान के अनुसार अपने अन्य साथियों को फोन कर देती है। इस पर तीनों मिलकर उसे लूटते हैं। पुलिस ने मुताबिक तीनों नशे के आदी हैं। इनके इतिहास की जानकारी ली जा रही है।
करीब 16 साल पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना
रात को आइसक्रीम खाने के लिए राजपुर रोड पर निकले एक व्यापारी को दुकान के सामने एक महिला मिली। उसने घर छोड़ने को मदद मांगी। जब व्यापारी महिला को साथ लेकर उसे छोड़ने बताए पते पर लेकर उसे गया तो वहां कुछ युवकों ने व्यापारी को घेर लिया। इन युवकों ने व्यापारी के अपहरण का प्रयास किया। तमंचे से उसे डराया। गनीमत रही कि व्यापारी चलती कार से कूद गया था और छिपकर उसने जान बचाई। उसकी कार बदमाश ले उड़े थे। इस मामले में पुलिस ने तानिया नाम की महिला के साथ ही कुछ युवकों को अपहरण के प्रयास, लूट आदि के आरोप में गिरफ्तार किया था। साथ ही इनसे तमंचा भी बरामद किया गया था। ये घटना तबकी है, जब देहरादून में एसपी सिटी जीएस मर्तोलिया थे। उन्होंने पूरे गिरोह को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी।

1 thought on “नैनीताल के बाद अब देहरादून मे दोहराई गई वही कहानी, युवती ने ली लिफ्ट और रास्ते में साथियों के साथ लूटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *