April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

भारत में कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 126789 नए मामले, उत्तराखंड में 27 स्थानों पर घर से निकलना प्रतिबंधित

1 min read
भारत में कोरोनावायरस लगातार अपना कहर बरपा रहा है। पहली लहर के मुकाबले देश में दूसरी कोरोना लहर ज्यादा खतरनाक दिख रही है।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने बड़ी तेजी से संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है। जिस तेजी से कोरोना से नए मामले फैल रहे हैं, वह उस खतरे की घंटी है कि यदि संभले नहीं तो स्थिति भयावाह हो जाएगी। कोरोना के नए मामलों ने इस साल का रिकॉर्ड फिर से तोड़ दिया है। या यूं कहें कि पिछले साल से लेकर अब तक एक दिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं, उत्तराखंड में भी तेजी से बढ़ते मामलों के बीच 27 स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है। यहां बनाए गए कंटेनमेंट जोन में किसी को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।
भारत में कोरोनावायरस लगातार अपना कहर बरपा रहा है। पहली लहर के मुकाबले देश में दूसरी कोरोना लहर ज्यादा खतरनाक दिख रही है। पिछले 24 घंटे में देश में सवा लाख पार नए मामले आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की आठ अप्रैल की सुबह जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन में 1,26,789 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, जबकि इस दौरान 685 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई है। अब तक कुल कोरोना मरीजों की संख्या 1,29,28,574 हो गई है। वहीं, मौत की बात करें तो इस वायरस से अब तक 1,66,862 लोगों की मौत हुई है। अभी देश में कोरोना के सक्रिय मामले 9,10,319 हैं, जिनका इलाज चल रहा है।
इस साल तीसरी बार, एक लाख के पार
भारत में यह तीसरी बार हो रहा है कि नए मामलों की संख्या एक लाख से ऊपर पहुंची है। पहली लहर में कभी भी एक लाख से ऊपर मामले नहीं गए, लेकिन पिछले एक सप्ताह में तीन बार यह आंकड़ा एक लाख पार पहुंच गया। बुधवार की बात करें तो एक दिन में 1 लाख 15 हजार से ज्याद नए मामले सामने आए थे। साथ ही इस दौरान 630 लोगों की मौत हुई थी।
टीकाकरण पर जोर
वहीं, भारत सरकार कोरोना पर काबू पाने के लिए जोर-शोर से टीकाकरण में लगी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोरोना रोधी टीकाकरण में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया और दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण वाला देश बन गया है। बताया जा रहा है कि भारत में रोजोना करीब 30 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही हैं।
उत्तराखंड में एक दिन में 11 सौ से ज्यादा मरीज
उत्तराखंड में बुधवार सात अप्रैल को भी कोरोना का धमाका हुआ। एक दिन में इस साल सबसे ज्यादा संक्रमित मिले। 1109 नए संक्रमित मिले और स्वस्थ होने वाले मात्र 88 हैं। पांच लोगों की कोरोना से मौत हुई। वहीं, प्रदेश में कुल 27 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां लॉकडाउन वाली स्थिति है। उत्तराखंड में अब कोरोना के कुल एक्टिव केस की संख्या 4525 हो गई है। वहीं, अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 104711 है। इनमें से 96735 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 1741 की कोरोना से मौत हो चुकी है। सर्वाधिक संक्रमित देहरादून में 509, हरिद्वार जिले में 308 व नैनीताल जिले में 113 मिले।
27 स्थानों पर लॉकडाउन
उत्तराखंड में अब 26 स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है। इनमें देहरादून में 17, हरिद्वार में 4, नैनीताल में 5, टिहरी जिले में एक कंटेनमेंट जोन है। ये कंटेनमेंट जोन एक साथ ज्यादा कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के घर के आसपास के इलाके हैं। यहां पूरी तरह से लॉकडाउन है। यहां लोगों के घरों से निकलने की मनाही है। आवश्यक वस्तु के लिए भी परिवार के एक सदस्य को मोबाइल वेन तक जाने की अनुमति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *