April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

दिल्ली में एलजी बदलने की तैयारी, चर्चा में हैं ये तीन नाम

1 min read
दिल्ली में एलजी उप राज्यपाल बदलने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नए एलजी की नियुक्ति पर चर्चा जोरों पर है।

दिल्ली में एलजी उप राज्यपाल बदलने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नए एलजी की नियुक्ति पर चर्चा जोरों पर है। नए एलजी के लिए दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल पटेल का नाम सबसे आगे है। इसके अलावा पूर्व CAG राजीव महर्षि, पूर्व IAS शक्ति सिन्हा का नाम की भी चर्चा में है। दिल्ली में मौजूदा एलजी अनिल बैजल को 4 साल से ज्यादा हो चुके हैं।
बता दें कि बुधवार को दिल्ली राष्ट्रीय राज्य क्षेत्र शासन ( संशोधन) विधेयक 2021 बिल राज्यसभा से भी पास कर दिया गया है। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही मंजूरी दे चुकी है। यानी संसद से इसे स्वीकृति मिल चुकी है और अब यह राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए जाएगा। इस बिल के जरिये दिल्ली निर्वाचित सरकार के मुकाबले लेफ्टिनेंट गवर्नर को ज्यादा शक्तियां दी गई हैं।
बुधवार को राज्यसभा में विधेयक पर चर्चा के बाद कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने वॉकआउट किया। विपक्ष के कई दलों ने इस विधेयक को संसद की प्रवर समिति को भेजे जाने की मांग की थी, जो सरकार ने मंजूर नहीं की। वहीं गृह राज्यमंत्री जी कृष्ण रेड्डी ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली को जो अधिकार है वो रहेंगे उनसे कोई अधिकार छीना नही गया है, दिल्ली पूरा राज्य नहीं है संविधान में जो अधिकार दिए गए वो नहीं छीने नही गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *