April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

31 मार्च को खुले रहेंगे बैंक, न हों भ्रमित, जानिए कब रहेगा बैंक में अवकाश

1 min read
31मार्च को वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन है। इस दिन सारे बैंकों में सभी कार्य अन्य दिनों की भांति जारी रहेंगे। सरकारी लेनदेन वाली शाखाओं में सरकारी कामो के लिये देर रात तक इस दिन कार्य जारी रहता है।

31मार्च को वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन है। इस दिन सारे बैंकों में सभी कार्य अन्य दिनों की भांति जारी रहेंगे। सरकारी लेनदेन वाली शाखाओं में सरकारी कामो के लिये देर रात तक इस दिन कार्य जारी रहता है। बैंकों को लगातार बंद होने की भ्रामक खबरें आ रही हैं। इससे आमजन को अनावश्यक जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। ना ही घबराना चाहिए। अन्य दिनों की भांति ये भी एक सामान्य प्रक्रिया है।
यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन उत्तराखंड के प्रांतीय संयोजक समदर्शी बड़थ्वाल के मुताबिक केवल 29 मार्च को होली और 2 अप्रैल को राजपत्रित अवकाश है। इसके तहत इन दो दिन बैंक एवं अन्य सभी विभागों में छुट्टी रहेगी। एक अप्रैल को बैंक क्लोजिंग है। इस दिन बैंक कर्मी तो काम करेंगे, लेकिन ग्राहकों के लिए लेनदेन नहीं होता है। शेष दिनों में चौथे शनिवार (यानि 27 मार्च) तथा रविवार (यानि 28 मार्च एवं 4 अप्रैल) को भी केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं बैंकों में आम सामान्य साप्ताहिक अवकाश रहेगा। ऐसे में इसमें भी कोई चौंकाने वाली बात नहीं है।
उन्होंने बताया कि इस प्रकार आज 25 मार्च से लेकर 26 मार्च, 30 व 31 मार्च बैंक खुले रहने के दिन हैं। तीन अप्रैल को बैंकों में सामान्य कामकाज व लेनदेन जारी रहेगा। इसके बाद भी साप्ताहिक अवकाश अथवा राजपत्रित अवकाश को
छोड़कर अन्य दिन बैंको की सेवाएं जारी रहेंगी। साथ ही अवकाश के दिनों में एटीएम में पर्याप्त राशि रहेगी। इससे ग्राहकों को कोई दिक्कत नहीं होगी।
उन्होंने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से बैंकों में सामान्य छुट्टियाँ होने पर जनता में भ्रम और नकारात्मक सोच पैदा करने की भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स ऐसी भ्रामक सूचनाओं से आमजन को सचेत रहने का आग्रह करता है और जनसेवा तथा बैंक प्रगति के लिए यूएफबीयू सदैव तत्पर रहा है और आगे भी तत्पर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *