April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड में सल्ट उपचुनावः आज प्रत्याशी घोषित कर सकती है भाजपा और कांग्रेस, महेश जीना ने सहित तीन ने खरीदा नामांकन पत्र

1 min read
अल्मोड़ा जिले के सल्ट विधानससभा उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन तीन नामांकन पत्र खरीदे गए।

अल्मोड़ा जिले के सल्ट विधानससभा उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन तीन नामांकन पत्र खरीदे गए। किसी ने जमा नहीं कराया। नामांकन पत्र खरीदने वालों में भाजपा से टिकट की दावेदारी करने वाले महेश जीना भी शामिल रहे। महेश का नामांकन पत्र उनके अधिवक्ता ने लिया। हालांकि अभी तक भाजपा और कांग्रेस ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। बताया जा रहा है कि भाजपा पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के भाई महेश जीना के नाम को लगभग तय कर चुकी है। इसकी औपचारिक घोषणा की जानी है।

हालांकि सल्ट ऐसी विधानसभा है, जहां क्षेत्रवाद काफी चलता है। ऐसे में महेश जीना को मेहनत करनी पड़ सकती है। क्योंकि वह गांव में कम ही रहे। महेश जीना व्यावसायी हैं और दिल्ली में रहते हैं। वह अपने छोटे भाई का वित्तीय प्रबंधन भी देखते रहे थे। हालांकि उन्हें यदि चुनाव लड़ाया जाता है तो सहानुभूति वोट बटोरे जा सकते हैं।
तहसील मुख्यालय स्थित नामांकन केंद्र में मंगलवार को तीन नामांकन पत्र बिके। नाम निर्देशन पत्र खरीदने वालों में महेश जीना, संतोषी देवी पत्नी नंदन सिंह व शिव सिंह रावत पुत्र आनंद सिंह रावत शामिल हैं।
कांग्रेस से गंगा पंचौली के साथ ही पूर्व विधायक रणजीत सिंह रावत के बेटे विक्रम रावत ने भी टिकट की दावेदारी कर रखी है। गंगा पंचौली पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी थी। वहीं विक्रम रावत को चुनाव लड़ाने के लिए उनके पिता प्रबल पैरवी कर रहे हैं। रणजीत सिंह रावत पूर्व में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के सलाहकार भी रह चुके हैं।
गौरतलब है कि नवंबर माह में उत्तराखंड में सल्ट विधानसभा से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना का दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में निधन हो गया था। विधायक कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे। इससे कुछ दिन पहले उनकी पत्नी का भी दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। सुरेंद्र सिंह जीना काफी लोकप्रिय थे। सुरेंद्र लगातार तीसरी बार विधायक बने थे। उनके निधन से सल्ट विधानसभा सीट रिक्त हो गई थी।
भारत निर्चावन आयोग के तय कार्यक्रम के मुताबिक उत्तराखंड में 17 अप्रैल को अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा की रिक्त सीट पर मतदान होगा। सल्ट चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 30 मार्च नियत की है। 3 अप्रैल का दिन नाम वापसी के लिए तय किया गया है। 17 अप्रैल को मतदान के बाद मतगणना दो मई को होगी।

1 thought on “उत्तराखंड में सल्ट उपचुनावः आज प्रत्याशी घोषित कर सकती है भाजपा और कांग्रेस, महेश जीना ने सहित तीन ने खरीदा नामांकन पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *