April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

एक अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु वाले भी लगवा सकेंगे कोरोना टीका

1 min read
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को ऐलान किया कि एक अप्रैल के बाद 45 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक नागरिक कोरोना वैक्सीन लगवा सकेगा।


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को ऐलान किया कि एक अप्रैल के बाद 45 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक नागरिक कोरोना वैक्सीन लगवा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह निर्णय कैबिनेट ने टास्क फोर्स और विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर लिया है। बकौल जावड़ेकर, मेरी सभी नागरिकों से गुजारिश है जो 45 साल के ऊपर के हैं कि वह वैक्सीन लेने के लिए रजिस्टर करें। बता दें कि अब तक सिर्फ 60 साल तक आयु के लोगों को कोरोना की खुराक दी जा रही थी। वहीं, 45 साल से अधिक आयु वाले उन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा था, जो गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। सरकार के इस कदम से टीकाकरण अभियान में तेजी आ सकेगी और लाभार्थियों की संख्या में इजाफा होगा।
लॉकडाउन की संभावना पर बात करते जावड़ेकर ने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं, उन राज्य सरकारों के साथ केंद्र संपर्क में है। वहां इफेक्टिव मैनेजमेंट होगा। हालात जल्दी काबू में आएंगे। पिछले दिनों कोरोना के मामलों में एकाएक बढ़ोतरी ने सरकार की चिंताओं को बढ़ा दिया था। ऐसे में अब कोरोना को टीकाकरण के माध्यम से रोकने की कोशिश की जाएगी। हाल ही में 17 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वर्चुअल बैठक में टीकाकरण पर जोर देने के साथ ही एनटीपीसीआर टैस्ट बढ़ाने पर भी जोर दिया था।
हाल ही में सरकार ने कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक पहली डोज के बाद दूसरी खुराक 4-8 हफ्ते के बीच देने को कहा गया। पहले यह अंतराल 4-6 हफ्ते था। अब राज्य अपने हिसाब से 4 से 8 हफ्ते के बीच कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज दे सकते हैं। इस विषय पर बात करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि वैक्सीन की सेकंड डोज 4 से 8 हफ्तों के बीच कब लेनी है, इसका फैसला डॉक्टर लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *