April 17, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

संसद भवन में अश्लील हरकतें, वीडियो हुआ वायरल, यौन शोषण के खिलाफ लोग उतरे सड़कों पर

1 min read
ऑस्ट्रेलिया में स्कॉट मॉरिसन की सरकार को मंगलवार को एक और बड़े स्कैंडल का सामना करना पड़ा। सरकार के स्टाफ के संसद में ही अश्लील हरकतें करने के वीडियो लीक हो गए।

ऑस्ट्रेलिया में स्कॉट मॉरिसन की सरकार को मंगलवार को एक और बड़े स्कैंडल का सामना करना पड़ा। सरकार के स्टाफ के संसद में ही अश्लील हरकतें करने के वीडियो लीक हो गए। इनमें से एक वीडियो में एक पुरुष एक महिला सांसद के डेस्क पर भी अश्लील हरकत करता नजर आ रहा है। यौन शोषण के आरोपों से निपटने के तरीके को लेकर पहले से दबाव में चल रहे प्रधानमंत्री ने इस व्यवहार को ‘लज्जाजनक’ और ‘कतई शर्मनाक’ बताया है।
व्हिसलब्लोअर की ओर से लीक किए जाने से पहले ये तस्वीरें और वीडियो गठबंधन सरकार के स्टाफ की एक ग्रुप चैट में कथित रूप से शेयर की गई थीं। इन्हें सबसे पहले सोमवार देर रात को समाचारपत्र ‘द ऑस्ट्रेलियन’ तथा चैनल 10 ने दिखाया।
इन तस्वीरों की वजह से महिला सांसदों तथा ऑस्ट्रेलियाई जनता में नए सिरे से रोष पैदा हो गया है। टॉम के नाम से सामने आए व्हिसलब्लोअर ने न्यूज हाउसों को बताया कि सरकारी कर्मचारी तथा सांसद अक्सर संसद भवन में बने प्रार्थनाकक्ष को सेक्स के लिए इस्तेमाल करते हैं। गठबंधन सरकार के सांसदों की मौज के लिए सेक्स वर्करों को इमारत के भीतर लाया जाता है।
व्हिसलब्लोअर ने यह भी कहा कि स्टाफ का एक ग्रुप अपनी ही अश्लील तस्वीरें भी एक-दूसरे को भेजा करते हैं। उसके पास इतनी तस्वीरें आ चुकी हैं कि उन्हें ‘अब इनसे फर्क नहीं पड़ता। महिलाओं के मामलों से जुड़ी मंत्री मरीस पेन ने कहा कि उजागर हुई जानकारी निराश करने से कहीं ज़्यादा है। सरकार के आदेश से संसद भवन में पनप रही संस्कृति की जांच कराए जाने की जरूरत है।
कैबिनेट मंत्री कैरेन एंड्रयूज़ ने कैनबरा में पत्रकारों से कहा कि उनकी अंतरात्मा अब चुप्पी साधे रखने नहीं देगी। सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी अपने राजनैतिक प्रतिनिधियों के लिए लिंग के आधार पर आरक्षण करने पर विचार करना चाहिए। वहीं, लोगों ने इसके विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन किया।

1 thought on “संसद भवन में अश्लील हरकतें, वीडियो हुआ वायरल, यौन शोषण के खिलाफ लोग उतरे सड़कों पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *