Recent Posts

April 17, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

दुर्घटना रोकने को ग्राफिक एरा के छात्र भगवती का फार्मूला हुंडई कंपनी को भाया, 15 लाख का दिया सीड कैपिटल

1 min read
देहरादून में ग्राफिक एरा हिल युनिवर्सिटी के छात्र भगवती प्रसाद जोशी का दुर्घटना रोकने और लोगों की जान बचाने का फार्मूला नामी कार कंपनी हुंडई को बहुत भा गया।

देहरादून में ग्राफिक एरा हिल युनिवर्सिटी के छात्र भगवती प्रसाद जोशी का दुर्घटना रोकने और लोगों की जान बचाने का फार्मूला नामी कार कंपनी हुंडई को बहुत भा गया। हुन्डई ने भगवती के इस फार्मूले पर काम करने और आगे बढ़ाने का मौका दिया है। भगवती का यह फार्मूला तीव्र मोड़ पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने की नई टेक्नोलाजी का तोहफा बन सकता है।
देश भर के 10,000 छात्रों के आईडियास में से ग्राफिक एरा हिल युनिवर्सिटी के एमसीए के प्रथम वर्ष के छात्र भगवती प्रसाद जोशी के आईडिया को विश्व प्रसिद्ध कंपनी हुन्डई ने पहला स्थान दिया है। हुंडई के सोशल क्रिऐटर प्रोग्राम में सड़क सुरक्षा पर इनोवेटिव आइडिया के लिए भगवती प्रसाद जोशी को 15 लाख का सीड कैपिटल दिया गया है।
भगवती प्रसाद ने बताया कि अल्ट्रासोनिक सेंसर डिवाइस और इंटेलिजेंस चिप की मदद से मोड़ों पर आने वाले खतरे जैसे अचानक किसी जानवर के आ जाने या तीव्र गती से दूसरी ओर से किसी गाड़ी के आ जाने को भांपा जा सकता है। इसके लिए रेड सिग्नल और हूटर जैसे डिवाइस को मोड़ो पर इंस्टाल किया जा सकता है। जो कि इण्टेलिजेंस चीप से रियल टाइम डेटा लेकर रेड सिग्नल दिखा दे।
भगवती प्रसाद जोशी चमोली जिले के नारायड़ बगड़ पट्टी के चिकुडा गांव के निवासी हैं। उनके पिता मोहन प्रसाद जोशी आर्मी से सेवा निवृत्त हैं। ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष डा. कमल घनसाला ने भगवती प्रसाद जोशी को बधाई देते हुए कहा कि ग्राफिक एरा का माहौल आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता है। यही वजह है कि ग्राफिक एरा के शिक्षक और छात्र दुनियां को नई नई खोजों का उपहार दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed