April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

Video: उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर हिमपात का दौर शुरू, कई इलाकों में हल्की बारिश, तेज हवाएं, देखें बर्फबारी का नजारा

1 min read
उत्तराखंड में इस बार मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ। आज सोमवार 22 मार्च से गढ़वाल के कई इलाकों के साथ ही देहरादून में हल्की बारिश शुरू हो गई है।

उत्तराखंड में इस बार मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ। आज सोमवार 22 मार्च से गढ़वाल के कई इलाकों के साथ ही देहरादून में हल्की बारिश शुरू हो गई है। चारधाम सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी का दौर शुरू ह गया। कई इलाकों मे तेज हवाएं चल रही हैं। वहीं, कल से तापमान में तीन से चार डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट की भी संभावना है। 25 मार्च से मौसम साफ हो जाएगा।
आज चारधाम सहित ऊंची चोटियों में हिमपात शुरू हो गया है। उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री धाम में आज दिन से ही अचानक मौसम खराब हुआ। देखते देखते यहां बर्फबारी होनी शुरू हो गई। गंगा घाट निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को ठंड बढ़ने के कारण कार्य करने में काफी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र चिन्यालीसौड़ के विशेषज्ञ डॉ पंकज नौटियाल ने बताया कि उपला टकनोर क्षेत्र में हो रही बर्फबारी किसानों की सेब की फसल के लिए वरदान साबित होगी।

वीडियो में देखें गंगोत्री धाम में बर्फबारी का नजारा—

 

सोमवार की तड़के आसमान साफ था। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया तो बादल घिरे लगे। सुबह 11 बजे के बाद तेज हवाएं भी शुरू हो गई हैं। देहरादून में बारिश के नाम पर रुक रुक कर हल्के छींटे पड़ रहे हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक आगामी तीन दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह का रहेगा। इस दौरान अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी और तेज हवाएं भी चलेंगी। साथ ही कहीं कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम विभाग ने 22 व 23 मार्च का ऑरेंज अलर्ट और 24 मार्च का यलो अलर्ट जारी किया है।
राज्य मौसम विभाग के अनुसार तीन हजार मीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में ऊंचाई वाले स्थान पर हल्की बर्फबारी की संभावना है।
इसी दिन उत्तरकाशी, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल व अल्मोड़ा जिलों में कहीं कहीं ओलावृष्टि के साथ ही आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। राज्य के मैदानी इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर की दर से हवाएं भी चलेंगी।
23 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौगागढ़ जिले में अनेक स्थानों पर, देहरादून, अल्मोड़ा, नैनीताल जिले के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के साथ होगी। शेष जिलों में बहुत हल्की से हल्की बारिश गर्जन के साथ होगी। तीन हजार मीटर तो इससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की संभावना है। इस दिन के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दिन देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत जिलों कहीं कहीं ओलावृष्टि के साथ ही आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। मैदानी इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं चलेंगी।
24 मार्च का यलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक 24 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ स्थानों के साथ ही अन्य जिलों में भी बहुत हल्की से हल्की बारिश गर्जन के साथ के साथ हो सकती है। तीन हजार मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी की संभावना है। नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत जिले में अतिवृष्टि के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। मैदानी क्षेत्र में कहीं कहीं 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 25 मार्च को मौसम शुष्क रहेगा। उन्होंने बताया कि 23 और 24 को तापमान तीन से चार डिग्री सेंटीग्रेड नीचे गिरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *