April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड में एक नया विवाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को गार्ड ऑफ ऑनर, राजनीतिक सभा के लिए सरकारी हेलीकॉप्टर, सूचना विभाग ने भेजे निमंत्रण

1 min read
उत्तराखंड में सत्ता के फायदे के लिए सरकारी तंत्र का जिस तरह दुरुपयोग हो रहा है, उसके बड़ा नमूना आज तक देखा नहीं गया। बागेश्वर में भाजपा के प्रदेश मदन कौशिक को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

उत्तराखंड में सत्ता के फायदे के लिए सरकारी तंत्र का जिस तरह दुरुपयोग हो रहा है, उसके बड़ा नमूना आज तक देखा नहीं गया। बागेश्वर में भाजपा के प्रदेश मदन कौशिक को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वह न तो कैबिनेट मंत्री हैं, ऐसे में इसे लेकर सवाल उठने लगे हैं। यही नहीं, राजनीतिक कार्यक्रम के लिए उन्होंने सरकारी हेलीकॉप्टर का उपयोग किया। बात इतने में ही खत्म नहीं होती, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष की प्रेस वार्ता के लिए जिला सूचना विभाग की ओर से पत्रकारों को निमंत्रण भेजे गए। इस पर सूचना विभाग मौन हो गया। वहीं, गार्ड ऑफ ऑनर को पुलिस अधिकारी गलती मान रहे हैं। घटना आज ही सोमवार 22 मार्च की है।
जब बवाल उठा तो पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि गार्ड आफ आर्नर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्री आदि को दिया जाता है। प्रोटोकाल के अनुसार यह प्रक्रिया होती है। उधर, जिला प्रशासन के वीआइपी क्लर्क के अनुसार कमिश्नर के अलावा प्रभारी मंत्री को भी गार्ड आफ आर्नर दिया जाता है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को गार्ड आफ आर्नर देने में एसपी ने कहा कि पुलिस लाइन में गलती हुई है। पुराने आदेश के तहत उन्हें कैबिनेट मंत्री समझ लिया गया। नए आदेश में उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था की बात लिखी थी। उसके बावजूद गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने की जांच होगी और लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लगातार आ रहे हैं नए विवाद
राज्‍य में जब से नए सीएम तीरथ सिंह रावत ने पद भार संभाला है तब से कोई न कोई नया व‍िवाद हो रहा है। एक के बाद कई व‍िवादों पीएम मोदी की भगवान राम से तुलना, फटी जींस, अध‍िक राशन के लिए अधिक बच्‍चे उसके बाद अमेर‍िका द्वारा 200 साल तक भारत पर राज करने के बाद अब ताजा व‍िवाद भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष को गार्ड ऑफ ऑनर द‍िए जाने से पैदा हो गया है। कांग्रेस ने सरकारी हेलीकाप्‍टर का उपयोग व गार्ड आफ आनर द‍िया जाना सरकारी धन का दुरुपयोग बताया है।
सोमवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का हेलीकाप्टर पूर्वाह्न करीब 11 बजे बागेश्वर के डिग्री कॉलेज मैदान में उतरा। यहां उन्हें पुलिस की टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। बाइक रैली भी निकाली गई। प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी कार्यालय में आयोजित बैठक में कार्यकर्ताओं को मिशन 2022 के लिए तैयार रहने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं को भाजपा की रीति-नीति को गांव-गांव, घर-घर तक पहुंचाना है।
सूचना विभाग मौन
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की पत्रकार वार्ता के लिए जिला सूचना अधिकारी ने पत्रकारों को फोन किया। जब उनसे इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने चुपी साध ली। आखिर राजनीतिक कार्यक्रम के लिए किस हैसियत के निमंत्रण भेजे गए, इसका सूचना विभाग के पास जवाब नहीं है।
सरकारी हेलीकाप्टर से आए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के सरकारी हेलीकॉप्टर से आने पर विपक्षियों ने जमकर सरकार पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश ऐठानी ने इसे सत्ता का दुरुपयोग बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को इस प्रकरण पर माफी मांगनी होगी। जिला प्रशासन के अनुसार हेलीकाप्टर का कार्यक्रम आया था, लेकिन सरकारी हेलीकाप्टर था या नहीं। इसकी जानकारी उसके पास नहीं है।

कांग्रेस ने की निंदा
उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने राज्य की भाजपा सरकार पर पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए सरकारी संसाधनों के दुरुपयोग करने की निंदा की। उन्होंने कहा है कि एक और तो सरकारी हेलीकॉप्टर का बेजा इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि दूसरी ओर राज्य भाजपा अध्यक्ष को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा भाजपा तमाम मान मर्यादाओं को उतारने पर आमादा है। मुख्यमंत्री जहां जींस को लेकर और बच्चों की गिनती को लेकर विवादास्पद बयान देने में अपनी वाहवाही समझ रहे हैं, वही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक भी किसी हालत में भी अपने को कानून का उल्लंघन करने में खुद को पीछे नहीं देखना चाहते। उन्होंने दोनों नेताओं से अपने काले कारनामों के लिए राज्य की एक करोड़ जनता से माफी मांगने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *