April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड के सीएम तीरथ ने हरिद्वार में किया गंगा पूजन, विभिन्न योजनाओं का किया लोकार्पण, संतो का लिया आशीर्वाद

1 min read
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज शनिवार को कुंभ मेला क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने गंगा पूजन किया। साधु संतों का आशीर्वाद लिया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज शनिवार को कुंभ मेला क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने गंगा पूजन किया। साधु संतों का आशीर्वाद लिया। कुंभ में श्रद्धालुओं को बगैर रोकटोक के आने पर संत भी उत्साहित दिखे।
हरिद्वार महाकुंभ 2021 के तहत मीडिया सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने करीब 120 करोड़ की लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महाकुंभ की भव्यता और दिव्यता के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा की कुंभ पूरे विश्व की धरोहर है और यह 12 साल में एक बार आता है। ऐसे में कुंभ को लेकर लोगों में उत्साह तो जरूर था लेकिन कोविड-19 को लेकर असमंजस की स्थितियां बनी हुई थी। इससे यहां का व्यापारी वर्ग से लेकर आम जन में चिंताएं थी। इसी चिंता को देखते हुए हमारी सरकार ने कुंभ में आने जाने की अनावश्यक रोक टोक को खत्म कर किया है। लेकिन भारत सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की गाइडलाइन को हर हाल में पूरा करना होगा।
उन्होंने कहा कि कुंभ पर हमारा पूरा फोकस है। इसे भव्य और दिव्य बनाने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। यहां किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। अखाड़ा परिषदों से लेकर श्रद्धालुओं को कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुपालन के बारे में बताया गया है। कुम्भ मेले में आवागमन को बेहतर करने के लिए यहां यात्री वाहनों की संख्या में 4 गुना तक का इजाफा किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बने विकास प्राधिकरण के अस्तित्व को हमारी सरकार ने खत्म कर दिया है। हमारी सरकार ने कोविड-19 के दौरान काम करने वालों पर लगे मुकदमों को वापस ले लिया है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहाड़ में रेल का सपना पूरा कर दिया है। पहले लोग सड़क की मांग करते थे आज ट्रेन की बात हो रही है। उनके नेतृत्व में ही यह बदलाव संभव हो पाया है आने वाले दिनों में दिनों में यहां रोजगार की भी कोई कमी नहीं होगी। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन पूरे विश्व में उनकी नेतृत्व क्षमता का लोहा माना जाता है। पूरे विश्व में उनके नेतृत्व की तारीफ की जाती है।
इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक, विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेमचंद्र अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा मदन कौशिक राज्यमंत्री स्वामी यतीस्वरानंद, विधायक आदेश चौहान, सुरेश राठोर, आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन समेत कई जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने गंगा पूजन कर की सर्व कल्याण की कामना
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को हरकी पैड़ी पहुंचकर मां गंगा की पूजा-अर्चना की। श्रीगंगा सभा के आचार्य अमित शास्त्री ने मंत्रोउच्चारण के साथ मुख्यमंत्री श्री रावत से मां गंगा की पूजा-अर्चना ओर आरती कराई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मां गंगा से कुम्भ की सफलता और सभी के कल्याण की कामना की। इसके बाद श्रीगंगा सभा कार्यालय में पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को गंगाजलि, प्रसाद भेंट किया।


सीएम ने बैरागी अखाड़े के साधु-संतों से की मुलाकात, लिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री तीरथ संह रावत जी ने शनिवार को हरिद्वार भ्रमण के दौरान साधु-संतों से भी मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। कुंभ आयोजन पर साधु-संतों से उन्होंने विस्तार से चर्चा की और उनके सुझाव भी लिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र से जारी कोराना गाइडलाइन के अलावा कोई भी पाबंदी कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं पर लागू नहीं होगी। देश और दुनिया के श्रद्धालु हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में बगैर किसी अनावश्यक रोक-टोक के आ-जा सकते हैं।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत हरिद्वार कुंभ को लेकर बेहद गंभीर नजर आ रहे हैं। उन्होंने हरिद्वार महाकुंभ मेले को पूर्ण स्वरूप और दिव्य भव्य कुंभ आयोजित कराने की बात कही है। इसी सिलसिले में आज मुख्यमंत्री ने हरिद्वार भ्रमण के दौरान बैरागी कैंप में बैरागी अखाड़े के साधु-संतों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि अब कुंभ मेले में आवश्यक टेंट लगेंगे, शौचालय बनेंगे और सभी महामंडलेश्वर को जगह व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। कुंभ को लेकर मुख्यमंत्री के रवैये से आश्वासन के बाद साधु-संत भी उत्साहित हैं। कुंभ मेले के लिए दी गई खुली छूट के लिए साधु-संतों ने उनका आभार व्यक्त किया और उनकी सराहना की।


हिमालयन अस्पताल पहुंचकर जाना बौंठियाल का हाल
शनिवार सुबह को दिल्ली से लौटते ही मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जौलीग्रांट, देहरादून के स्वामीराम हिमालयन मेडिकल कॉलेज में भर्ती बीजेपी के बरिष्ठ नेता मोहनलाल बौंठियाल से मिलकर उनकी कुशलक्षेम पूछी। उनके जल्द अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। बौठियाल काफी समय से अस्वस्थ है और उनका इलाज जॉलीग्रांट में चल रहा है। बौंठियाल ने मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष को नई जिम्मेदारी की बधाई दी। मुख्यमंत्री के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय भी थे।

शाही स्नानों को सकुशल सम्पन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को कुम्भ मेले के विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण के पश्चात मेला नियंत्रण भवन में मेले से जुड़े उच्चाधिकारियों के साथ ही विभागीय नोडल अधिकारियों की बैठक ली।
मुख्यमंत्री ने कुम्भ मेले के कार्यों में तेजी लाये जाने के लिये पूर्व में दिये गये निर्देशों के क्रम में की गई व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश दिये कि आगामी कुम्भ मेले के शाही स्नान पर्वों को सकुशल सम्पन्न कराने में सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें। उन्होंने इसके लिए आपसी समन्वय एवं समयबद्धता के साथ व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि जो कार्य अंतिम चरण में हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाये। मुख्यमंत्री ने शहर के आंतरिक मार्गों के निर्माण में भी और तेजी लाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने डामकोठी के निर्माण कार्य में भी और तेजी लाये जाने के साथ ही कुम्भ क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों द्वारा जिस तत्परता एवं जिम्मेदारी के साथ महाशिवरात्रि के शाही स्नान को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जैसी व्यवस्थाएं की थी, ऐसे ही प्रयास आगामी स्नान पर्वो में भी होने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है। अतिथि देवों भवः हमारी परम्परा रही है। इसी परम्परा का हमें निर्वहन करना हैं।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने मेला नियंत्रण भवन स्थित कमांड एंड कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जाए। इससे भीड़ नियंत्रण, यातायात प्रबंध आदि में भी मदद मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *