April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंडः फटी जींस को लेकर सीएम के बयान पर युवक कांग्रेस का सचिवालय कूच, पुलिस ने किया गिरफ्तार

1 min read
उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह के महिलाओं संबंधी फटी जींस के बयान को विपक्षी दल कांग्रेस ने मुद्दा बना लिया है। युवक कांग्रेस के आह्वान पर आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सचिवालय कूच किया।

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह के महिलाओं संबंधी फटी जींस के बयान को विपक्षी दल कांग्रेस ने मुद्दा बना लिया है। युवक कांग्रेस के आह्वान पर आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सचिवालय कूच किया। इस दौरान पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि सीएम तीरथ इस मामले में पहले ही माफी मांग चुके हैं।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा विगत दिनों एक सार्वजनिक कार्यक्रम में महिलाओं के पहनावे के ऊपर की गई टिप्पणी को अभद्र व अनावश्यक बताते हुए आज उत्तराखंड प्रदेश युवा कांग्रेस ने प्रदेश पार्टी मुख्यालय से सचिवालय कूच किया। कूच का नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने किया उनके साथ युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुमित भुल्लर, विधायक आदेश चौहान, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना, पूर्व विधायक राजकुमार, महिला नेत्रियां गरिमा दसौनी, शिल्पी अरोरा, कमलेश रमन, अंजली चमोली,प्रतिमा सिंह, मधु , अमृता कौशल समेत बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल थी।
प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने एक कार्यक्रम में एक महिला की वेशभूषा का विवरण जिस प्रकार से पांव से लेकर घुटने बाजू व सर तक किया वो कोई जुबान फिसलने का मामला नहीं बल्कि एक सुविचारित वक्तव्य था जो संस्मरण के रूप में उन्होंने सुनाया। प्रीतम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस कथन से न केवल उनकी बल्कि पूरे संघ परिवार की महिलाओं के प्रति सोच प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि यह मानसिकता है जुबान फिसलने का मामला नहीं है क्योंकि ऐसे ही बयान भाजापा के कई नेता समय समय पर देते रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को तत्काल मातृशक्ति से क्षमायाचना करनी चाहिए न कि खेद व्यक्त।


प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि दो सप्ताह पूर्व बीजीपी के पिछले मुख्यमंत्री ने महिलाओं पर वाटर कैनन व लाठियां चलवाई और नए मुख्यमंत्री ने महिलाओं पर भद्दा वक्तव्य दे कर यह साबित कर दिया कि संघ व भाजापा की मानसिकता ही महिला विरोधी है और ये दोनों पूर्व व वर्तमान मुख्यमंत्री संघ के बचपन से स्वयंसेवक हैं। श्री धस्माना ने कहा कि अभी लोग मंत्री बंसीधर भगत के उस बयान को नहीं भूले हैं जो उन्होंने अध्यक्ष के रूप में नेता प्रतिपक्ष के बारे में कुछ दिन पूर्व दिया था। प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष सुमित भुल्लर ने कहा कि युवा कांग्रेस राज्य की मात्र शक्ति का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी।
पार्टी मुख्यालय से कूच कर पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ता सचिवालय की ओर बड़े और सुभाष रोड पर सचिवालय से पहले भारी पुलिस बल ने बैरिकेडिंग लगा कर जुलूस को व्हाइट हाउस के सामने रोक दिया। जहां काफी देर धक्का मुक्की के बाद कांग्रेस नेताओं ने गिरफ्तारी दी। जहां से उनको पुलिस लाइन ले जाया गया और बाद में रिहा कर दिया गया।
ये दिया था बयान
16 मार्च को देहरादून में बाल अधिकार संरक्षण आयोग की एक कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए सीएम ने महिलाओं के कपड़ों को लेकर बड़ा बवाल खड़ा कर दिया। उन्‍होंने कहा कि आजकल युवा फटी जीन्स पहनकर चल रहे हैं, क्या ये सब सही है…ये कैसे संस्कार हैं। फटे कपड़े पहनना शान बन चुका है। अब फटी जीन्स पहनकर युवक-युवतियां फर्क महसूस करते हैं। फैशन की ओर युवाओं का झुकाव उन्हें अपनी संस्कृति से दूर कर रहा है। संस्कारवान बच्चे कभी नशे के चंगुल में नहीं फंसते और जीवन में कभी असफल भी नहीं होते। पश्चिमी सभ्यता के पीछे भागने की बजाय हमें अपनी संस्कृति को अपनाना चाहिए। इसके लिए अभिभावकों को बच्चों के लिए समय निकालना होगा।
इस दौरान उन्होंने आजकल युवाओं के फैशन के स्टाइल पर भी टिप्पणी की। कहा कि उन्हें आश्चर्य होता है जब युवाओं को फटे हुए कपड़े पहनकर घूमते देखते हैं। उन्होंने संबोधन के दौरान एक किस्सा भी सुनाया। जिसमें उन्होंने कहा कि एक बार वे एक जहाज में यात्रा कर रहे थे। तब उनके पास एक महिला दो बच्चों के साथ बैठी थी। उन्होंने देखा कि उसकी जीन्स जगह-जगह से फटी थी।
महिला ने उन्हें बताया कि वह दिल्ली जा रही है, उसके पति प्रोफेसर हैं और वह एक एनजीओ चलाती हैं। फिर मुझे हैरानी हुई कि पढ़े-लिखे लोग भी अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। उन्होंने इस बीच यह भी ताना मारा कि पहाड़ की युवतियां व युवक बड़े शहरों में कुछ समय बिताने के बाद जब लौटते हैं तो खुद को मुंबई का हीरो-हीरोइन समझने लगते हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश भारतीय संस्कृति की महानता को समझ चुके हैं, इसलिए अब वह हमारी संस्कृति का अनुसरण कर रहे हैं, लेकिन चिंताजनक बात यह है कि हमारे देश के युवा पश्चिमी संस्कृति से प्रभावित हो रहे हैं।
पढ़ें: फटी जींस ने मचाया बवाल, उत्तराखंड के सीएम तीरथ ने मांगी महिलाओं से माफी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *