April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

आमिर खान की दंगल गर्ल्स गीता और बबीता फोगाट की ममेरी बहन रितिका ने लगाई फांसी, एक प्वाइंट से हार गई थी कुश्ती

1 min read
इंडिया की स्टार पहलवान गीता और बबीता फौगाट की ममेरी बहन रितिका फोगाट ने आत्महत्या कर ली। कहा जा रहा है कि वह भरतपुर में हुए कुश्ती टूर्नामेंट का फाइनल मैच एक प्वाइंट से हार गई थी।

इंडिया की स्टार पहलवान गीता और बबीता फोगाट की ममेरी बहन रितिका फौगाट ने आत्महत्या कर ली। कहा जा रहा है कि वह भरतपुर में हुए कुश्ती टूर्नामेंट का फाइनल मैच एक प्वाइंट से हार गई थी। इसके बाद उन्होंने अपने फूफा महाबीर सिंह फोगाट और गीता-बबीता के मायके बलाली गांव में बने घर में फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। अंतिम संस्कार उसके पैतृक गांव राजस्थान के झुंझुनूं जिले के जैतपुर में किया गया।
अंतरराष्ट्रीय पहलवान बनने की चाह दिल में लेकर रितिका अपने फूफा द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महाबीर फोगाट की एकेडमी में कुश्ती के गुर सीख रही थी। वह 17 वर्ष की थी। रितिका पिछले पांच साल से पहलवान महाबीर फौगाट के घर पर बने अखाड़े में ही प्रशिक्षण ले रही थी।
उसने 15 मार्च की रात को अपने कमरे में पंखे पर दुपट्टे से फंदा बनाकर फांसी लगा ली। 12 से 14 मार्च तक भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में राज्य स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर महिला व पुरुष कुश्ती प्रतियोगिता हुई थी। 14 मार्च को हुए फाइनल मुकाबले में पहलवान रितिका चैंपियनशिप में हार गई। इस हार से वह सदमे में थी। 15 मार्च को वह वापस अपने फूफा पहलवान महाबीर फौगाट के अखाड़े में आई थी और रात को ही अपने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।
झोझू कलां पुलिस सूचना पाकर मौके पर पहुंची और शव कब्जे में लेकर मंगलवार सुबह सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया। इसके बाद रितिका का अंतिम संस्कार उसके पैतृक गांव राजस्थान के झुंझुनूं जिले के जैतपुर में किया गया। अपनी बुआ की बेटी अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवान गीता व बबीता फोगाट की तरह ही रितिका भी अंतरराष्ट्रीय पहलवान बनाना चाहती थी। इसके लिए वह 2016 से अपने फूफा महाबीर फोगाट से कुश्ती का प्रशिक्षण ले रही थी
गीता और बबीता के जाना माना नाम
फोगाट बहनें (गीता और बबीता) नई दिल्ली में आयोजित 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीतने के बाद एक घरेलू नाम बन गईं। गीता भारत की पहली महिला पहलवान थीं जिन्होंने CWG में स्वर्ण पदक जीता था और यहां तक ​​कि 2012 के लंदन ओलंपिक में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व भी किया था। बाद में, उनकी छोटी बहन रितु फोगाट एक पेशेवर MMA (मिक्सड मार्शल आर्ट) फाइटर हैं और वन चैम्पियनशिप में भाग लेती हैं। उनकी चचेरी बहन विनेश फोगाट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ्रीस्टाइल पहलवानों में से एक हैं और टोक्यो ओलंपिक में पदक की उम्मीद करती है।
गीता और बबीता फोगाट चर्चा में तब आई, जब फिल्म अभिनेता आमीर खान ने उनके जीवन पर आधारित फिल्म दंगल बनाई थी। इससे दोनों बहनें देश दुनिया की नजर में आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *