April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

कोरोना पर पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से की बात, छोटे शहरों में टेस्टिंग बढ़ाने को कहा, बैठक के बाद तीरथ ने दिए निर्देश

1 min read
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन बैठक की।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इस मीटिंग में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल नहीं हुए। पीएम की इस मीटिंग में देश में कोविड के हालात पर प्रेजेंटेशन दिया गया। इसमें बताया गया है कि देश के 70 जिलों में कोरोना 150 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना बढ़ा है। इसमें पश्चिमी भारत के ज्यादातर जिले हैं।
गंभीरता दिखाने की जरूरत
पीएम मोदी ने आंकड़े पेश किए जाने के बाद मुख्यमंत्रियों से कहा कि कोरोना को लेकर अभी भी उतनी ही सतर्कता और गंभीरता दिखाने की जरूरत है, जितनी एक साल से दिखाई जा रही है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट को लेकर उतनी ही गंभीरता दिखाई जाए और छोटे शहरों में टेस्टिंग बढ़ाई जाए।
महाराष्ट्र के हालात चिंताजनक
महाराष्ट्र की हालत ज्यादा चिंताजनक है। यहां पहले की तुलना में अभी एक दिन में लगभग दोगुने मामले सामने आ रहे हैं। अभी 60 प्रतिशत एक्टिव मामले और मृत्यु के 45 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र में हैं। ये 15 मार्च तक के आकड़ों के मुताबिक की स्थिति है।
अधिकारियों ने दी ये जानकारी
अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पंजाब, गुजरात और छत्तीसगढ़ में भी यही हाल हैं। इन राज्यों में भी मामले तेजी से बढ़े हैं। विशेषज्ञों की सलाह है कि पंजाब में टेस्ट बढ़ाने होंगे। यहां RTPCR टेस्ट बढ़ाने की जरूरत है। जानकारी है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र ऐसे राज्य जहां टीकाकरण अच्छे से हुआ है।
बता दें कि पिछले साल मार्च के कोरोना के प्रसार के साथ पीएम लगातार कोरोना पर मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करते रहे हैं। इस मीटिंग में केंद्र का फोकस कोरोना के बढ़ते मामलों से जूझ रहे राज्यों का जायजा लेना और वैक्सीनेशन प्रोग्राम में तेजी लाना है।


बैठक के बाद सीएम तीरथ ने दिए निर्देश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भी इसमें प्रतिभाग किया। उक्त वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद सचिवालय में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जन जागरूकता पर विशेष ध्यान दिया जाय। कोविड टीकाकरण अभियान मिशन मोड पर चलाया जाय। आवश्यकता पड़ने पर वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाए जाय। दवाई के साथ कड़ाई भी जरूरी है।
उन्होंने कहा कि लोगों को दो गज दूरी, मास्क की अनिवार्यता एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने के लिए जागरूक किया जाय। कहा कि आरटीपीसीआर टेस्ट पर भी विशेष ध्यान दिया जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि अधिकांश आरटीपीसीआर टेस्टिंग हो। यदि किसी क्षेत्र में कोरोना के अधिक मामले आते हैं, ऐसे क्षेत्रों में माइक्रो कन्टेंनमेंट जोन बनाये जाय। टेस्ट, ट्रेक एवं ट्रीट पर विशेष ध्यान दिया जाय। इस अवसर पर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी, डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन युगल किशोर पंत एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *