April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

आयुद्ध निर्माणी में कल आम लोग कर सकेंगे उपकरणों का दीदार, सेना को सस्ते दामों में दिए जा रहे हैं उपकरण

1 min read
आयुध निर्माणी देहरादून 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस मना रही है। इस अवसर बुधवार को आयुध निर्माणी में एक उत्पाद प्रदर्शनी का अयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन आयुध निर्माणी के महाप्रबंधंक पी के दिक्षित और ओएलएफ के महाप्रबंधक ने सयुंक्त रूप से किया।

आयुध निर्माणी देहरादून 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस मना रही है। इस अवसर बुधवार को आयुध निर्माणी में एक उत्पाद प्रदर्शनी का अयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन आयुध निर्माणी के महाप्रबंधंक पी के दिक्षित और ओएलएफ के महाप्रबंधक ने सयुंक्त रूप से किया। कल आम लोग भी इस प्रदर्शनी का दीदार कर सकेंगे। इसमें आयुद्ध निर्माणी की ओर से तैयार हथियारों में लगाए जाने वाले उपकरण प्रदर्शित किए गए हैं। इनमें आयुध निर्माणी की ओर से डे विजन, नाईट विजन व ओएलएफ की ओर से टैंक टी-90 व टी -70 की साईटों का प्रदर्शन किया गया।
इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए आयुध निर्माणी के महाप्रबंधंक पी के दिक्षित ने कहा कि आज भारतीय सेना के लिए आयुध निर्माणियों में जो उत्पाद बनाए जा रहे हैं वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ उत्पादों में है। आयुध निर्माणी देहरादून जहां एक ओर सेना के लिए डे विजन और नाईट विजन की साईटों का निर्माण करने में लगी हुयी हैं। वहीं ओएलएफ टैंक की विजन साईटों के माध्यम से भारतीय सेना के कंधे से मिलाकर चल रही है। उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से प्रतिस्पर्धा का युग है। उस लिहाज से आयुध निर्माणियां किसी भी रूप में पीछे नहीं है।
आयुध निर्माणी के महाप्रबंधक ने बताया कि दून की आयुध निर्माणी सेना के लिए ऐसे रात व दिन में देखने में वाले उपकरण बना रही है जो कि आज तक विदेशों से मंहंगे दामों में खरीदे जाते थे, लेकिन अव देहरादून स्थित आयुध निर्माणी इन उपकरणों को काफी कम दामों में सेना को उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में आयुध निर्माणी देहरादून ने 13 ऐसे उत्पादों को लांच किया है जो कि पूरी तरह से स्वदेशी हैं और आत्म निर्भर भारत की सरकार की मुहिम को आगे बढा रहे है।
उन्होंने बताय कि आयुध निर्माणी देहरादून में हमने एक ऐसा डे साईट उपकरण विकसित किया है जो कि सेना के द्वारा लिए गये ट्रायल में शत प्रतिशत पास हुआ है और अब उसका उत्पादन शुरू किया जा चुका है। सेना से इसका आर्डर भी मिल गया है। उन्होनंे बताया कि कल आयुध दिवस के अवसर पर आयुध निर्माणी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित करन के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सद्भावना दौड़ का आयोजन किया जाएगा।
ओएलएफ के महाप्रबंधक एस के यादव ने बताया कि ओएलएफ सेना के लिए बने टैंकों की साईट बनाता जो कि टैंक में बैठै चालक व सहचालक को बाहर की स्थिति देखने के काम आती है। यहां बनने वाली साईटस सेना की सबसे पहली पसंद है। उन्होंने बताया कि ओएलएफ लगातार अपने उत्पादों की गुणवता की कसौटी पर खरात उतर रहा है औ यही कारण है कि हमें सेना से लगातार आर्डर मिल रहे है। श्री यादव ने आयुध निर्माणी दिवस के अवसर पर शुभकामनायें देते हुए आने वाले समय में और अधिक उत्पाद विकसित करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *