April 14, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

मौसम विभाग का गणित बिगाड़ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, जानिए अगले तीन दिन के मौसम का पूर्वानुमान

1 min read
उत्तराखंड में सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ अब दगा देने लगा है। या कहें कि मौसम विभाग का गणित बिगाड़ रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी कई बार गलत साबित हो रहा है।

उत्तराखंड में सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ अब दगा देने लगा है। या कहें कि मौसम विभाग का गणित बिगाड़ रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी कई बार गलत साबित हो रहा है। कारण बादल को घिर रहे हैं, लेकिन कमजोर होने के कारण बारिश नहीं हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने हल्की से हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की, लेकिन कहीं छिंटे तक नहीं पड़े। सुबह से ही चटख धूप निकल रही है। अब मौसम विभाग का अनुमान है कि पर्वतीय क्षेत्रों में चार दिन कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम का हाल ये है कि पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेशभर में मौसम ने करवट बदली और दिनभर बादल छाये रहे। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई, लेकिन देर रात तक आसमान फिर साफ हो गया। इसके बाद मौसम विभाग ने शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के हिमालयी क्षेत्र में पहुंचने का पुर्वानुमान जताया था, जिसके चलते प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि की उम्मीद थी। इससे बावजूद तीन दिन से उत्तराखंड में मौसम शुष्क है और चटख धूप खिल रही है। ऐसे में दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज मंगलवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालय से टकरा सकता है। इससे प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज 16 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में विशेषकर ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं कहीं हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान गर्जन की भी संभावना है। हालांकि खतरे वाली बात कोई नहीं है। 17 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में शाम के समय से कहीं कहीं हल्की बारिश और गर्जन की संभावना है। ऊंजाई वाले इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना व्यक्त की गई। शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।
18 मार्च को भी शाम के समय उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर में गर्जन के साथ कहीं कहीं हल्की से हल्की से हल्की बारिश होगी। साथ ही करीब 2500 से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है। 19 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में इसी तरह का मौसम रहेगा। शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *