June 13, 2021

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड प्रेस क्लब चुनाव के लिए कल होगा नामांकन, दावेदारों ने बैठानी शुरू की बिसात

1 min read

 


उत्तराखंड प्रेस क्लब की कार्यकारिणी 2021 के लिए 28 दिसंबर को मतदान होगा। इसके लिए आज नामांकन पत्रों की बिक्री की गई। वहीं, कल नामांकन किए जाएंगे। इसके साथ ही दावेदारों ने बिसात बिछानी शुरू कर दी है।
चुनाव अधिकारी अभिषेक मिश्रा ने चुनाव कार्यक्रम तय किया है, वो इस प्रकार है। कुल 17 पदों पर चुनाव होना है। अध्यक्ष पद-एक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष-एक, कनिष्ठ उपाध्यक्ष-एक, महामंत्री पद-एक, संयुक्त मंत्री-दो (एक महिला आरक्षित सशर्त), कोषाध्यक्ष पद-एक, संप्रेक्षक पद-एक व सदस्य कार्यकारिणी-नौ पदों पर चुनाव होना है।
निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 23 दिसंबर, 2020 को नामांकन पत्रों की बिक्री के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया प्रातः 11 बजे से अपराह्न 2 बजे तक चलेगी। इसी दिन नामांकन पत्रों की जांच कर सांय 5 बजे तक प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जायेगी। नाम वापसी के लिए 24 दिसंबर, 2020 को प्रातः 11 बजे से अपराह्न 2 बजे तक का समय रखा गया है। प्रत्याशियों की अंतिम सूची की घोषणा सांय 7 बजे तक कर दी जायेगी। 28 दिसंबर, 2020 सोमवार को मतदान प्रातः 9 बजे से 2 बजे तक होगा। इसी दिन अपराह्न 3 बजे से मतगणना आरंभ की जायेगी। मतगणना पश्चात विजयी प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।
चुनाव अधिकारी अभिषेक मिश्रा ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक सदस्य को 10 रुपये के स्टांप पेपर पर चुनाव अधिकारी के समक्ष नोटरी से सत्यापित शपथपत्र प्रस्तुत करना होगा कि उसके द्वारा नामांकन पत्र में दी गयी समस्त सूचनाएं और इनके सत्यापन में प्रस्तुत प्रमाण पत्रों की छायाप्रतियां सत्य है। प्रत्याशियों को कार्यालय व बार से अदेयता प्रमाण पत्र (नो ड्यूज) नामांकन पत्र के साथ देना होगा। इसके अतिरिक्त नामांकन पत्र के साथ शैक्षिक योग्यता संविधान अनुसार और आधार कार्ड की छायाप्रति संलग्न करनी अनिवार्य होगी। एक सदस्य दो से अधिक पदों के लिए नामांकन दाखिल नहीं करेगा। अर्थात वह दो पदों के लिए नामांकन दाखिल तो कर सकता है, लेकिन चुनाव सिर्फ एक ही पद पर लड़ेगा।
चुनाव अधिकारी श्री मिश्रा ने बताया कि कार्यकारिणी के अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, कनिष्ठ उपाध्यक्ष, महामंत्री, कोषाध्यक्ष, सम्पे्रक्षक, संयुक्त मंत्री और संप्रेक्षक पद के लिए नामांकन के साथ एक हजार रुपये और कार्यकारिणी सदस्य पद के लिए दो सौ रुपये जमानत राशि देय होगी।
कार्यकारिणी के विभिन्न पदों और सदस्य कार्यकारिणी पर निर्वाचित नामांकन कर्ताओं/प्रत्याशियों के साथ ही पराजित प्रत्याशियों की जमानत राशि वापस नहीं की जाएगी। अपना नामांकन वापस लेने और नामांकन निरस्त होने की सूरत में जमानत राशि की पचास फीसदी राशि ही वापस की जाएगी। प्रत्याशी मतदाता सूची किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय से पचास रुपये देकर प्राप्त कर सकते है।
नामांकन से पहले ही प्रचार
28 दिसंबर को होने वाले उत्तरांचल प्रेस क्लब के चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इस बार वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप गुलेरिया अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी ठोक रहे हैं। वह पहले कोषाध्यक्ष और महामंत्री रह चुके हैं। इस बार उन्होंने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। फिलहाल वह पत्रकार साथियों से फोन पर संपर्क कर रहे हैं। गुलेरिया ने बताया कि नामांकन के बाद वह विधिवत रूप से प्रचार अभियान शुरू कर देंगे।
वहीं, दो बार वरिष्ठ उपाध्यक्ष, एक बार कार्यकारी अध्यक्ष, दो बार कार्यकारिणी सदस्य रह चुके गिरधर शर्मा भी महामंत्री के लिए दावेदारी कर रहे हैं। वहीं, हरीश जोशी ने भी अध्यक्ष या महामंत्री में से एक पद के लिए अपनी दावेदारी की इच्छा जताई है। वहीं, विकास गुसाईं ने कोषाध्यक्ष पद के लिए दावेदारी की है।
उत्तराखंड पत्रकार यूनियन ने मांगे नाम
वहीं, हर बार की तरह इस बार भी उत्तराखंड पत्रकार यूनियन ने उत्तरांचल प्रेस क्लब के वर्ष 2021 कार्यकारिणी के चुनाव में दावेदारी करने वाले सदस्यों से नाम मांगे हैं। यूनियन अध्यक्ष चेतन गुरुंग और महामंत्री गिरिधर शर्मा ने कहा कि चुनाव में विभिन्न पदों में भागीदारी के लिए जो भी यूनियन के सदस्यगण इच्छुक हो, वह 23 दिसंबर की सुबह तक यूनियन के वरिष्ठ पदाधिकारियों को अवगत करा दे। साथ ही वह वाट्सएप ग्रुप पर भी अपनी दावेदारी कर सकता है। ताकि फॉर्म जमा करने से पहले प्रत्याशियों पर अंतिम निर्णय लिया जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ नाम व्यक्तिगत तौर पर आ भी चुके हैं। उन सब पर भी कल अंतिम निर्णय चुनाव समिति ऑन द स्पॉट करेगी।
वहीं, यूनियन से नाम मांगने पर वरिष्ठ पत्रकार हरीश जोशी ने भी दावेदारी ठोक दी। उन्होंने कहा कि- मैं संगठन के समक्ष अध्यक्ष व महामंत्री के पद के लिए अपना दावा प्रस्तुत कर रहा हूं। दोनों में जिस पद पर चुनाव लड़ने के लिए संगठन का आदेश होगा, मुझे स्वीकार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *