July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

चमोली के जोशीमठ पहुंचकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किया विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

1 min read

चमोली के जोशीमठ पहुंचे उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चमोली जनपद को पर्यटन के क्षेत्र में कई सौगात दी। उन्होंने विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि बुग्यालों में कैंपिंग का मामला कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है। हमने न्यायालय से आग्रह किया है कि बुग्यालों के निचले इलाकों में कैंपिंग के लिए अनुमति दी जाए। ताकि उत्तराखंड का पर्यटन व्यवसाय चलता रहे। उत्तराखंड का पूरा व्यवसाय पर्यटन पर ही निर्भर है। सतपाल महाराज ने औली को जोड़ने वाली रोपवे को गैरसो तक बढ़ाने की भी बात भी कही।
उन्होंने कहा कि नीति पास में पर्यटक का आवागमन हो, इसके लिए भी केंद्र सरकार से वार्ता करके नीति पास को सैलानियों के लिए खोलने का प्रयास किया जाएगाी। उन्होंने कहा कि औली आइस स्केटिंग रिंक को विकसित करने के लिए रसीयन एंबेसी के साथ ही ईस्टन यूरोप के देशों से संपर्क किया जा रहा है। प्रयास है कि यहां आईस खेलो की प्रतियोगीता की जाए। इसके साथ ही यदि औली में बर्फबारी नहीं होती है तो भविष्य में गौरसों को स्कीईग खेलो के लिये विकसित किया जाएगा। उन्होने कहा कि इनर लाइन आगे चली गई है। सीमांत नीती घाटी को ट्रैवल टूरिजम के जरिये विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक महेंद्र भट्ट, रामकृष्ण रावत, नगर पालिका अध्यक्ष शेलेन्द्र पंवार सहित कई लोग मौजूद थे।
इनका किया शिलान्यास व लोकार्पण
औली में एक करोड अड़तीस लांख उन्नासी हजार रुपये की लागत से एअर आईस स्केटिंग रिंक, बदरीनाथ धाम में अडतालीस लाखअड़सठ हजार रुपये की लागत से कुकिंग गैस एजेंसी, केन्द्रीय वित पोषित योजना के अर्तगत देवलीबगड का विकास कार्य दो करोड चैतीस लाख बत्तीस हजार रुपये में, बाबा मोहन उत्तराखंडी की याद में सीमली के निकट तेरह लाख तेरह हजार की लागत से स्मृति द्वार का लोकार्पण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page