June 30, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

सीएम ने किया बांध परियोजना का किया लोकार्पण, सिंचाई मंत्री रहे नदारद, कहीं जांच तो कारण नहीं

1 min read

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 50 करोड़ 24 लाख रूपये की लागत से निर्मित बहुउद्देशीय सूर्यधार परियोजना (बांध) का लोकार्पण किया। बांध का नाम भाजपा के वयोवृद्ध नेता स्वर्गीय गजेंद्र दत्त नैथानी के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से 30 हजार की आबादी को पीने के पानी के साथ किसानों की साढे 12 हजार हेक्टर कृषि भूमि को सिंचाई का पानी भी मिल सकेगा।
लोकार्पण के साथ ही मुख्यमंत्री ने उन्होंने झील नौकायन का लुत्फ भी उठाया। साथ ही झील में मछलियां भी डाली। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि 50 करोड़ 24 लाख रुपए की लागत से पूरी होने वाली इस बांध परियोजना से सूर्यधार, काटल, बसंतपुर भोगपुर पर्वतीय क्षेत्र के गांव के अलावा रानीपोखरी न्याय पंचायत के 18 मैदानी व पर्वतीय आदि गांवों के लिए आने वाले समय में वरदान सिद्ध होगी।


सूर्यधार बांध परियोजना की ऊंचाई 10 मीटर रखी गई है। जिससे इस झील में पानी एकत्रित किया जा सके। 650 मीटर लंबी इस झील में आने वाले समय में पर्यटन की दृष्टि से इलेक्ट्रिक बोट भी संचालित की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि बांध परियोजना से आसपास क्षेत्र का विकास होगा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही पलायन रुकेगा। उन्होंने कहा कि वह पूर्व में भी क्षेत्र की जनता को अपनी जमीन नहीं बेचने के लिए कह चुके हैं। इससे अब वह अपना रोजगार चला सकते हैं।
उन्होंने कहा कि झील के बनने से विदेशी पक्षी भी यहां पर आएंगे। इस बांध परियोजना से सिंचाई व पेयजल का पानी मिलेगा वाटर रिसोर्ट से भी बढ़ेंगे। हर साल यहां पर मकर संक्रांति पर समारोह भी आयोजित किए जाएंगे। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिल सके उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में शीघ्र ही 400 करोड़ की लागत से साइंस सिटी का भी निर्माण किया जाएगा। जिससे उत्तराखंड से युवा बाहर पलायन न कर सके और अच्छे वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करें।


उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ अल्मोड़ा श्रीनगर आदि में भी झील का निर्माण किया जा रहा है। कुछ जगहों पर वन विभाग की स्वीकृति भी ली जा रही है। सौंग नदी बांध व जमरानी बांध का निर्माण भी किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने समूह की महिलाओं के अलावा बांध निर्माण में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया।
मुख्यमंत्री ने गजेंद्र दत्त नैथानी के परिजन संजीव नथानी को भी सॉल्वर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान सिंचाई सचिव नितेश झा, सिंचाई विभाग के मुकेश मोहन, भाजपा जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, कृष्ण कुमार सिंघलस खेमचंद पालस करण वोहरास दीवान सिंह रावसत आदि भाजपा के कई वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इससे पूर्व उन्होंने थानों में बनने वाले ईको पार्क का अधिकारियों के साथ निरीक्षण भी किया।

पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री नदारद
सूर्यधार बांध परियोजना के शिलान्यास के दौरान पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज नहीं पहुंचे। वह जोशीमठ में विभिन्न कार्यक्रमों के शिलान्यास और उद्घाटन समारोह में व्यस्त बताए गए। वहीं, समारोह स्थल पर पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री की फोटो के बैनर भी लगे थे। इस दौरान चर्चा है कि वह इस बांध के निर्माण कार्यों से खुश नहीं हैं। इसके कार्यों की जांच के आदेश भी विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।


वर्ष 2019 में रखी थी आधारशिला
50 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से पूरी होने वाली यह बांध परियोजना सूर्यधार, काटल, बसंतपुर भोगपुर पर्वतीय क्षेत्र के गांव के अलावा रानीपोखरी न्याय पंचायत के 18 मैदानी व पर्वतीय आदि गांवों के लिए आने वाले समय में वरदान सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सूर्यधार में बहुउद्देशीय इस बांध परियोजना की जनवरी 2019 में आधारशिला रखी थी। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल सूर्यधार बांध परियोजना की ऊंचाई 10 मीटर रखी गई है। इससे इस झील में पानी एकत्रित किया जा सकेगा। 650 मीटर लंबी इस झील में आने वाले समय में पर्यटन की दृष्टि से इलेक्ट्रिक बोट भी संचालित की जा सकेगी।


बांध के पानी से मिलेगा पेयजल
इस परियोजना के पूरे होने से सूर्यधार आस पास गांव के अलावा रानीपोखरी न्याय पंचायत के कोडसी, भोगपुर, बड़कोट, रैनापुर, रानीपोखरी, रानीपोखरी मौजा, सारधरवाला, बागी, लिस्टाबाद आदि 18 पर्वतीय व मैदानी गांव को फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बांध से पीने का पानी पहुंचाने के लिए पेयजल निगम अपना काम करेगा।


गजेंद्र सिंह नैथानी के नाम पर रखा गया नाम
डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में बहुउद्देशीय सूर्यधार परियोजना (बांध) का नाम भाजपा की उत्तर प्रदेश की राजनीति के पुरोधा रहे वयोवृद्ध स्वर्गीय गजेंद्र दत्त नैथानी (सूर्याधार) के नाम पर रखा गया है। भोगपुर निवासी वयोवृद्ध स्वर्गीय गजेंद्र दत्त नैथानी आरएसएस व उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य के भाजपा कार्यालय प्रमुख रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page