July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व पर गंगा नदी व जनपद की अन्य नदियों में स्नान प्रतिबंधित, डीएम ने जारी किए आदेश

1 min read

कार्तिक पूर्णिमा के दिन 30 नवंबर को गंगा सहित दून की सभी नदियों में स्नान प्रतिबंधित रहेगा। कोरोना के दृष्टिगत प्रशासन को ये फैसला लेना पड़ा। फिलहाल लोग घरों पर ही स्नान कर त्योहार मना सकते हैं। गौरतलब है कि छठ पर्व पर भी 21 नवंबर को नदियों में स्थान प्रतिबंधित था। इसके बावजूद ऋषिकेश में गंगा सहित अन्य नदियों में लोगों की भारी भीड़ जुट गई थी। अब कार्तिक पूर्णिमा के दिन भी प्रशासन और पुलिस को लोगों को नदियों तक जाने से रोकने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी।
इस बार कार्तिक पूर्णिमा का स्नान 30 नवंबर को है। इस दिन गंगा में स्नान करने की परंपरा है। ऐसे में देहरादून के ऋषिकेश और हरिद्वार के गंगा घाटों में भारी भीड़ जुटती है। इस बार श्रद्धालुओं को कोरोना के मद्देनजर इस दिन घरों पर ही पानी की बाल्टी में गंगाजल की कुछ बूंदें डालकर स्थान कर लेना चाहिए। इसमें उनका भी भला है और समाज का भी।
जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव के आदेश में कहा गया है कि विगत वर्षा में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व पर ऋषिकेश स्थित गंगा नदी व जनपद के अन्य पवित्र नदियों के घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं का आगमन होता रहा है। इस वर्ष 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान है। विभिन्न राज्यों में कोविड-19 के संक्रमण में काफी वृद्धि होने के कारण जनपद में इसके प्रभाव को रोका जाना अति आवश्यक है। फलस्वरूप दिनांक 30.11.2020 को नदी घाटों पर जन समूहों को एकत्रित होने तथा स्नान से रोका जाना जन सुरक्षा हित में आवश्यक हो गया। अतः कोविड संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए समय-समय पर जारी भारत सरकार/ राज्य सरकार की गाइड लाइन व दिशा-निर्देशों के अनुपालन में ऋषिकेश में अपस्थित गंगा नदी घाटों एवं जनपद के अन्य पवित्र नदी घाटों में दिनांक 30-11-2020 को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर स्नान पर्व को जन स्वास्थ्य सुरक्षा हित में स्थगित किया जाता है। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को उपरोक्त नदी घाटों पर एकत्रित होने एवं स्नान करने की अनुमति नहीं होगी। उल्लंघन की स्थिति में सम्बंधित व्यक्ति के विरूद्ध महामारी
अधिनियम-1897 व आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 एवं भारतीय दण्ड संहिता तथा अन्य अधिनियमो की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page