July 4, 2022

Lok Saakshya

Jan Jan Ki Awaj

उत्तराखंड में भी पैदा हुआ कानपुर का विकास दुबे, पुलिस टीम पर घर से बरसाई 11 राउंड गोलियां

1 min read

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के बाजपुर में कानपुर बिकरू कांड की तर्ज पर एक घर में दबिश के लिए गई पुलिस टीम पर घर से फायरिंग होने लगी। किसी तरह पुलिस कर्मियों ने बचकर जान बचाई। गनीमत है कि कानपुर के विकास दुबे के घर से बरसी गोलियों की तर्ज पर यहां पुलिस कर्मियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। पुलिस ने घर से तीन लोगों को हथियारों से साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक घर से करीब 11 गोलियां पुलिस के ऊपर चलाई गई।
मामला भी कोई बहुत बड़ा नहीं था। जिस आरोपी को पकड़ने पुलिस गई थी, वो भी कानपुर के विकास दुबे की तरह कोई बड़ा बदमाश नहीं था। न ही उसका शायद कोई अपराधिक इतिहास है। एक मामूली कहासुनी की शिकायत पर पुलिस आरोपी से पूछताछ के लिए उसके घर गई थी।

बताया जा रहा है कि उधमसिंह नगर जिले के बाजपुर ग्राम बरवाला निवासी संजीव पाठक पुत्र ओमप्रकाश पाठक बुधवार की रात नैनीताल-बाजपुर मुख्यमार्ग स्थित एक पैलेस में आयोजित विवाह समारोह में शिरकत करने गए थे। आरोप है कि शादी में ही मौजूद उनके रिश्तेदार विशाल शर्मा, तुषार शर्मा पुत्रगण अनिल शर्मा निवासी मुंडिया मनी ने किसी बात को लेकर चली आ रही पुरानी रंजिश के चलते गाली-गलौज शुरू कर दी।
इस दौरान विशाल ने संजीव के ऊपर पिस्टल भी तान दी। संजीव ने रात में ही घटना की लिखित शिकायत कोतवाली में दे दी गई। वहीं लिखित शिकायत सामने आने के बाद प्रशिक्षु आईपीएस सर्वेश पवार पुलिस टीम के साथ आरोपितों के घर ग्राम मुडियामनी में दबिश देने पहुंच गए। पुलिस के सायरन बजाने व गेट खटखटाने के बावजूद भी कोई बाहर निकल कर नहीं निकला। आरोप है कि इसी बीच एकाएक घर के अंदर से गोलियों की आवाज आने लगी।


आईपीएस सर्वेश पंवार के अनुसार देखते ही देखते 11 राउंड फायर उनके व पुलिस टीम की तरफ ऊपर से होकर निकल गए। घटना की जानकारी से जनपदभर की पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। आसपास की चौकियों व थानों आदि की पुलिस फोर्स को भी बुला लिया गया। पुलिस ने दबिश देकर तीन लोगों को हिरासत में ले लिया है। मौके से दो से तीन असलाह, 2 कारें व एक ट्रैक्टर को भी कब्जे में ले लिया है।
सुबह चार बजे की है घटना
पुलिस के मुताबिक सुबह करीब चार बजे काफी देर तक दरवाजा खटखटाने के साथ ही घर से भीतर से कोई जवाब नहीं आया। तब सरकारी वाहन से सायरन बजाया गया। साथ ही माइक से उन्हें आत्मसमर्पण के लिए कहा गया। इस पर घऱ के भीतर से हलचल होने लगी। कुछ लोग जोर से चिल्ला के बोलने लगे कि ये पुलिस के… हैं, आज इनको वापस नहीं जाने देना है । यही इनका काम करना है। ये हमें पकड़ने आये हैं, मारो सालों को। इतना कह अचानक से घर से पुलिस टीम के ऊपर फायर कर होने लगे। इस पर पुलिस ने दीवार व खेतों की मेड़ आदि की आड़ ली। करीब 15 मिनट तक घर से फायरिंग होती रही। जवाब में पुलिस ने भी दो राउंड गोलियां चलाई।


फोर्स बुलाई गई तब आए काबू
दूसरे थानों से जब फोर्स आई को घर की घेराबंदी की गई तो तीन लोग पिछले दरवाजे से खेते की तरफ भागे। कुछ दूर पीछा करके पुलिस ने तीनों व्यक्तियों को पकड़ लिया। इनमें अनिल कुमार शर्मा पुत्र बख्सीराम निवासी मुडियामनी थाना बाजपुर जनपद उधम सिंह नगर, उसके बेटे तुषार शर्मा और विशाल शर्मा हैं। पुलिस के मुताबिक उन्होंने पुलिस टीम पर 11 राउंड फायर किए। जवाब में पुलिस ने दो राउंड फायर किए। इनसे लाइसेन्सी रिवाल्वर 32 बोर, मय 07 खोखा कारतूस, 32 बोर व 08 जिन्दा कारतूस, एक डबल बैरल रायफल 12 बोर, 06 खोखा कारतूस व 06 जिन्दा कारतूस बरामद हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page